चीन को लेकर दुनिया में बढ़ा रोष, सर्वे में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस फैलने की वजह से कई देश चीन से नाराज चल रहे है। सीमा विवाद को लेकर चीन के खिलाफ गुस्से की लहर जारी है।

0
397
CoronaVirus China Upadate
कोरोना वायरस फैलने की वजह से कई देश चीन से नाराज चल रहे है। सीमा विवाद को लेकर चीन के खिलाफ गुस्से की लहर जारी है।

Washington: कोरोना वायरस फैलने की वजह से कई देश चीन से (CoronaVirus China Upadate) नाराज चल रहे है। बेवजह सीमा विवाद को बढ़ाने वाले चीन के खिलाफ पूरी दुनिया में गुस्से की लहर चल रही है। सर्वे में यह बात सामने आई है कि दुनिया के तमाम देशों में बीजिंग (CoronaVirus China Upadate) को लेकर नकारात्मक धारणा तेजी से विकसित हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से जुडे देश यानी‘प्यू रिसर्च सेंटर’ (Pew Research Center) के सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश देशों का यह भी कहना है कि कोरोना महामारी (CoronaVirus China Upadate) को संभालने में चीन नाकाम रहा है। उनकी नजर में यदि चीन ने सही कदम उठाये होते, तो कोरोना के कहर का पूरी दुनिया को सामना नहीं करना पड़ता।   

रातोंरात स्टार बन गया चायवाला, देखें वीडियो

प्यू रिसर्च द्वारा जून और अगस्त के बीच 14 देशों में किये गए इस सर्वेक्षण में 14,276 लोग शामिल हुए थे। कोरोना महामारी के चलते सभी से टेलीफोन पर बातचीत (CoronaVirus) हुई। इस दौरान, अधिकांश लोगों ने किसी न किसी वजह से चीन के खिलाफ गुस्सा प्रकट किया। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के हाल के लिए चीन पूरी तरह से जिम्मेदार है।

बता दें कि सर्वेक्षण में अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। फ्रांस और इटली को छोड़कर लगभग हर देश में चीन (CoronaVirus) को लेकर रोष देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया में तो 81% लोगों की धारणा चीन के प्रति नकारात्मक रही, जो पिछले साल के मुकाबले काफी अधिक है। इसकी मुख्य वजह दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ता तनाव है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर चीन से बातचीत की थी, जिसके बाद से चीन उससे नाराज चल रहा है। 

इन तीन वैज्ञानिकों को दिया मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार

सर्वेक्षण में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) को लेकर भी सवाल पूछे गए और परिणाम उम्मीदों के अनुरूप रहे यानी जिनपिंग लोगों का विश्वास खो रहे हैं। कोरोना महामारी को लेकर दुनिया में हुई चीन की आलोचना के चलते जिनपिंग (CoronaVirus) को लेकर भी लोगों में गुस्सा बढ़ा है। उन्हें लगता है कि वैश्विक मामलों में शी जिनपिंग पर भरोसा नहीं किया जा सकता, जिनपिंग के कार्यकाल में चीन कोरोना समेत कई कारणों को लेकर दुनिया के निशाने पर रहा है। फिर चाहे वो भारत से सीमा विवाद हो, हांगकांग में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई या शिनजियांग प्रांत में मुस्लिमों का उत्पीड़न हो। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here