Coronavirus Update: भारत में 24 घंटे में 7,081 Covid मामले आए सामने, इन देशों में लगेगा सख्त लॉकडाउन

0
115
Omicron Update
Coronavirus Update: भारत में 24 घंटे में 7,081 Covid मामले आए सामने, इन देशों में लगेगा सख्त लॉकडाउन

Coronavirus Live Update: कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने पूरी दुनिया में अपने पैर पसार लिए है। इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। इसी के साथ भारत में सात हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 7,145 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए, जो कल के 7,447 संक्रमणों की तुलना में थोड़ा कम है। इसके अलावा, 289 संबंधित मौतें भी दर्ज की गईं। देश में सक्रिय मामले वर्तमान में 84,565 हैं, जो कुल मामलों का 0.24% है।

24 घंटे की अवधि में 8,706 ठीक होने के साथ, कुल वसूली संख्या बढ़कर 3,41,71,471 हो गई है। अभी रिकवरी रेट 98.38 फीसदी है.

बता दें की प्रधानमंत्री मार्क रूट (PM Mark Rutte) ने शनिवार को कहा की नीदरलैंड क्रिसमस और नए साल की अवधि में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन कोरोनावायरस केसेस को शामिल करने की कोशिश करने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा। रेस्तरां, हेयरड्रेसर, संग्रहालय और जिम सहित सभी गैर-जरूरी दुकानें और सेवाएं रविवार से 14 जनवरी तक बंद रहेंगी। सभी स्कूल कम से कम जनवरी तक बंद रहेंगे।

नीदरलैंड पूरी तरह से रहेगा बंद

बता दें की नीदरलैंड फिर से बंद हो रहा है। यह पांचवीं लहर के कारण अपरिहार्य है जो हमारे पास ओमाइक्रोन संस्करण के साथ आ रही है,” रूट ने एक टेलीविजन समाचार सम्मेलन में बताया। अन्य उपायों में एक सिफारिश शामिल है कि घरों में दो से अधिक आगंतुक नहीं आते हैं और यह कि बाहर की सभा भी अधिकतम दो लोगों तक सीमित है।

रूट ने कहा कि ‘अब कार्रवाई करने में विफलता से “अस्पतालों में एक असहनीय स्थिति” हो सकती है, जो पहले से ही कोविड​​​​-19 रोगियों के लिए जगह बनाने के लिए नियमित देखभाल को वापस ले चुकी है।

पिछले महीने नीदरलैंड में गिरा रिकॉर्ड का स्तर

बता दें की पिछले महीने के अंत में एक रात के लॉकडाउन की शुरुआत के बाद हाल के हफ्तों में नीदरलैंड में संक्रमण रिकॉर्ड स्तर से गिर गया है। ओमिक्रॉन संस्करण आया क्योंकि देश पहले से ही कोरोनोवायरस संक्रमण की लहर से जूझ रहा था। तीन सप्ताह पहले नीदरलैंड में पहली बार पाए जाने के बाद से वैरिएंट के मामले बढ़ गए हैं, जबकि अस्पताल इस साल उच्चतम स्तर के पास, अपने वार्ड में बड़ी संख्या में COVID-19 रोगियों से जूझ रहे हैं।

9% से कम लोगों को मिला बूस्टर शॉट

प्रमुख डच संक्रामक (Dutch Infectious) रोग विशेषज्ञ जाप वैन डिसेल (Jaap Van Diesel) ने कहा की ‘नीदरलैंड में क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या के बीच ओमाइक्रोन वायरस का सबसे प्रमुख संस्करण बनने की उम्मीद है। जबकि 85% से अधिक डच वयस्क आबादी को टीका लगाया गया है, 9% से कम वयस्कों को बूस्टर शॉट मिला है, जो यूरोप में सबसे कम दरों में से एक है।

देश में 2.9 मिलियन से अधिक मामले आये सामने

शनिवार को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ (RIVM) ने महामारी की शुरुआत के बाद से कुल 2.9 मिलियन से अधिक COVID-19 मामलों की सूचना दी, जिसमें 20,420 लोगों की मौत हुई। 24 घंटे में 14,616 नए संक्रमण सामने आए। इस बीच, डब्ल्यूएचओ ने शनिवार को कहा कि 89 देशों में ओमाइक्रोन कोरोनवायरस वायरस की सूचना मिली है और सामुदायिक प्रसारण वाले क्षेत्रों में मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो रही है।

डब्ल्यूएचओ ने एक अद्यतन में कहा कि ओमाइक्रोन उच्च स्तर की जनसंख्या प्रतिरक्षा वाले देशों में तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह वायरस की प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता के कारण है, इसकी स्वाभाविक रूप से बढ़ी हुई संप्रेषणीयता या दोनों के संयोजन के कारण है।

एजेंसी ने पहली बार पता चलने के तुरंत बाद 26 नवंबर को ओमिक्रॉन को चिंता का एक प्रकार नामित किया, और इसके बारे में अभी भी बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, जिसमें बीमारी की गंभीरता भी शामिल है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, “ओमाइक्रोन की नैदानिक ​​​​गंभीरता पर अभी भी सीमित आंकड़े हैं।” “गंभीरता प्रोफ़ाइल को समझने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है और टीकाकरण और पहले से मौजूद प्रतिरक्षा से गंभीरता कैसे प्रभावित होती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here