रुस ने तैयारी की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, डब्लूएचओ ने कहा ये..

रूस में बनाई गई वैक्सीन को पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया जाएगा और इसके बाद स्वैच्छिक (Volunteer) लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

0
421
Corona Vaccine Update
रुस ने तैयारी की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, डब्लूएचओ ने कहा ये..

Delhi: रुस (Russia) ने कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Vaccine Update) की पहली खेप का उत्पादन पूरा कर लिया है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने भी रूस की वैक्सीन को अभी तक मंजूरी नहीं दी है। आपको बता दें कि बीते दिनों रुस ने दावा किया था कि उसने कोरोना वायरस की दवा बनाने में सफलता हासिल कर ली है। मंगलवार को रूस ने कोरोना वैक्सीन की सभी जांच पूरी होने का दावा किया था।

अमेरिका तैयार कर रहा है एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन

डब्लूएचओ का कहना है कि रूस की वैक्सीन (Corona Vaccine Update) को अभी कड़े सुरक्षा जांच से गुजरने की जरूरत है। इधर रूस का कहना है कि गामलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से तैयार वैक्सीन की पहली खेप का उत्पादन पूरा कर लिया है। इससे पहले रूस की ओर से जानकारी दी जा चुकी है कि वैक्सीन के व्यापारिक उद्देश्यों के लिए सितंबर से उत्पादन शुरू किया जाएगा। राष्ट्रपति पुतिन के एलान के चार दिन बाद ही रूस ने पहली खेप तैयार कर ली है। हालांकि रूस की इस स्पुतनिक वी नाम की वैक्सीन पर अमेरिका समेत कई देश भी भरोसा नहीं कर रहे हैं और सवाल खड़े कर रहे हैं।

जल्द भारत में भी लॉन्च हो सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक दिसंबर या जनवरी से रूस हर महीने 50 लाख वैक्सीन की खुराक का उत्पादन कर सकता है। रूस प्रशासन की ओर से जानकारी दी गई थी कि देश में बनाई गई वैक्सीन को पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया जाएगा और इसके बाद स्वैच्छिक (Volunteer) लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। रूस ने इस बात की भी जानकारी दी कि भारत समेत 20 देशों ने रूस से वैक्सीन खरीदने की इच्छा जताई। गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना (Corona Virus) का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, दुनिया में कोरोना (Covid19) के मामले 2.11 करोड़ के पार चला गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here