ब्रिटेन के बाद रुस ने किया बड़ा ऐलान, पुतिन ने दिए निर्देश

दुनियाभर में कोरोना को लेकर लोग परेशान हो रहे है, इस बीच ब्रिटेन और रुस से Corona Vaccine अच्छी खबर सामने आई है।

0
1080
Corona Vaccine
दुनियाभर में कोरोना को लेकर लोग परेशान हो रहे है, इस बीच ब्रिटेन और रुस से Corona Vaccine अच्छी खबर सामने आई है।

Russia: दुनियाभर में कोरोना (Corona Vaccine) को लेकर लोग परेशान हो रहे है, इस बीच ब्रिटेन और रुस से अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, ब्रिटेन के बाद अब रूस ने अपने-अपने देशों में लोगों को कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मुलाकात की और टीकाकरण शुरु करने के निर्देश दिए हैं। पुतिन ने बताया कि रुस ने अपने वी वैक्सीन (Corona Vaccine) की 2 मिलियन खुराक का उत्पादन कर दिया है। 

चीन ने चांद पर उतारा अपना यान, जानें इसके मायने…

बता दें भारत में भी कोरोना महामारी को लेकर लोग बेहद परेशान चल रहे है। इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है, अब ब्रिटेन और रुस के बाद भारत में भी कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म होने वाला है। यानी देश में जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन आने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में 89,73,373 कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में हुई मौतों के बात की जाए तो देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 38 हजार 648 हो गई है। 

कुछ दिन पहले ब्रिटेन ने भी वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया था। और अब रुस ने भी कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Corona Virus) ‘EpiVacCorona’ को साइबेरियन बॉयोटेक कंपनी में विकसित कर दिया है। पेप्टाइड आधारित यह वैक्‍सीन कोरोना से बचाव के लिए दो बार देनी होगी। इसे साइबेरिया में स्थित वेक्‍टर इंस्‍टीट्यूट ने बनाया है। मॉस्को टाइम्स के मुताबिक, रूस की डेप्‍युटी पीएम ततयाना गोलिकोवा और उपभोक्‍ता सुरक्षा निगरानी संस्‍था की चीफ अन्‍ना पोपोवा को भी यह वैक्‍सीन लगाई गई थी। 

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, अगले हफ्ते लगेगा टीका

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर तक रूस की तीसरी कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को सरकारी अनुमति मिल जाएगी। वेक्‍टर की योजना है कि ‘EpiVacCorona’ वैक्‍सीन के पहले 60 हजार डोज को जल्‍द से जल्‍द तैयार कर लिया जाए।’ इससे पहले रूस ने 11 अगस्‍त को ऐलान किया था कि उसने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन Sputnik V को मंजूरी दी है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here