अमीर देश करेंगे मदद, टीकाकरण में तेजी क्यों नहीं आ रहीं ?

कोरोना वैक्सीन की कमी कई देशों में देखने को मिल रही है। इसके चलते वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देने की घोषणा की गई है।

0
234
Corona Vaccine
कोरोना वैक्सीन की कमी कई देशों में देखने को मिल रही है। इसके चलते वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देने की घोषणा की गई है।

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी कई देशों में देखने को मिल रही है। इसके चलते वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देने की घोषणा की गई है। ये डोज जितने भी अमीर देश है वहां से दी जाने वाली है। इसमें से वैक्सीन की 50 लाख खुराक आने वाले हफ्तों में दान करेगा। दुनिया के सबसे अमीर देशों में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन है। 

बच्चों के लिए भी होगा वैक्सीनेशन, Pfizer Vaccine को मिली मंजूरी

G-7 का कहना है कि साल 2022 के अंत तक दुनिया की पूरी आबादी को वैक्सीन देने की कोशिश करेंगे।” उन्होंने कहा कि “हम मिलकर इस महामारी को हराना चाहते हैं। अगले कुछ हफ़्तों में ही ब्रिटेन ग़रीब मुल्क़ों को क़रीब 50 लाख डोज़ देगा। मैं सभी देशों से कहूँगा कि इसमें मदद करें।” बाइडेन से लंबी बातचीत के बाद जॉनसन, 80 मिनट की मुलाकात बहुत लंबी होती है। जॉनसन ने इस बात से इनकार कर दिया कि ब्रेग्जिट के मुद्दे पर दोनों देशों में कुछ मतभेद हैं। 

क्या कोरोना से ठीक होने के 6 महीने बाद भी है मौत का खतरा, रिसर्च में खुलासा

अमेरिका ने किया वादा ?

अमेरिका सरकार फ़ाइज़र वैक्सीन की करोड़ों डोज़ ख़रीदकर उन्हें कम से कम 100 ग़रीब मुल्क़ों में भेजने वाले हैं। अगस्त 2021 में ये टीके जाने शुरू हो जायेंगे।

टीकाकरण तेज़ क्यों नहीं हो रहा

वैक्सीन का डिलेवर होना सबसे बड़ी चुनौती है। 8 करोड़ 10 लाख डोज़ ही भेजी गई है। टीकाकरण के लिए 30 करोड़ डोज़ डिलीवर की गई हैं। यानी जो देश कोवैक्सन पर निर्भर हैं, वो टीकाकरण के मामले में पीछे चल रहे हैं। कहा जा रहा है कि भारत सबसे बड़ा वैक्सीन निर्मताओं में से एक है, भारत की तरफ से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया को 110 करोड़ वैक्सीन डोज़ बनाने का ऑर्डर मिला था। लेकिन अब तक कोवैक्सन की सिर्फ़ 3 करोड़ डोज़ ही मिली है। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here