ब्रिटेन के बाद इन देशों में हुआ वैक्सीनेशन, जानें नाम

दुनियाभर में कोरोना की लहर अब भी कम होती दिखाई नही दे रही। कई देशों में तो दूसरी और तीसरी लहर चलना शुरु हो गई हैं।

0
328
Corona Vaccine
NITI AAYOG ने किया साफ, बाजार में फिलहाल नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन

Corona News: दुनियाभर में कोरोना की लहर अब भी कम होती दिखाई नही दे रही। कई देशों में तो दूसरी और तीसरी लहर चलना शुरु हो गई (Corona Vaccine 2020) हैं। कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे अहम हथियार वैक्सीन अब हमारे सामने है। कई देश इसे मंजूरी दे चुके हैं तो कुछ जगहों पर टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है। एक हफ्ते पहले ब्रिटेन में टीकाकरण शुरू हो गया है। सोमवार से अमेरिका ने भी वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccine 2020) शुरु कर दिया है।

क्या कोरोना वैक्सीन से DNA होगा खराब! दक्षिण अफ्रीका के चीफ जस्टिस ने कही ये बात…

दोनों ही देशों ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine 2020) को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए इज़ाजत दे दी है। इसके अलावा कनाडा और बहरीन ने भी वैक्सीन को इमरजेंसी हालातों में इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।  कनाडा में भी सोमवार से ही टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। अमेरिका की तरह ही वहां भी सबसे पहले एक नर्स को टीका लगाया गया था। जानकारी के अनुसार टीका लगाए जाने के बाद वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर महिला का उत्साह बढ़ाया था।  

क्‍या टीका लगवाने के बाद खत्‍म हो जाएगा कोरोना संक्रमण?

वहीं इजरायल की बात की जाए तो यहां भी वैक्सीन (Corona Virus) की रेस शुरु हो गई हैं। कुछ दिनों पहले इजराल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया था कि 27 दिसंबर से इजरायल में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। कोरोना वैक्सीन के घरेलू ट्रायल का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और आने वाले दिनों में दूसरे चरण का ट्रायल शुरू करने की योजना है। मंत्रालय ने बताया कि दूसरे चरण का ट्रायल करीब 1000 वालंटियर्स पर किए जाने की योजना है। अगर ये ट्रायल सफल रहता है तो तीसरे चरण के ट्रायल में 30,000 वालंटियर्स को शामिल कर लिया जाएगा।  

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here