कोरोना का खतरा: ओमिक्रॉन के XE Variant के दस्तक पर WHO की चेतावनी

0
777

साल 2019 में दुनिया में सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना ने दस्तक दी। कोरोना के कारण दुनिया भर से भयावह तस्वीरें निकलकर सामने आ रही थी। कोरोना की पहली लहर में दुनिया ने लॉकडाउन का सामना किया लेकिन दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण दुनिया में हाहाकार था। कोरोना के कारण मरने वाले लोगों को दफनाने के लिए जमीनें नहीं बची थी। शमशान घाटों के सामने अंतिम संस्कार के लिए लंबी लाइनें लगी थी। लेकनि कोरोना की तीसरी लहर तक दुनिया ने सबक लिया, अपनी तैयारियां पूरी की और कोरोना से बचाव किया। दुनिया के कई देशों ने कोरोना की कई लहरों का सामना किया। जब लगा की कोरोना खत्म होने को है तभी ओमिक्रॉन के नए XE Variant के दस्तक की जानकारी मिली।

WHO ने दी XE Variant की जानकारी 

World Health Organisation (WHO) के मुताबिक ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट XE दुनिया में फिर से दहशत फैलाने के लिए आ रहा है। WHO का कहना है कि XE Variant BA.2 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खतरनाक है और ओमिक्रॉन के ओरिजनल वेरिएंट से 43% ज्यादा तेजी से फैलने वाला है। XE Variant ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 को मिलकर बना है। WHO ने कहा, इस वेरिएंट के ट्रांसमिशन में खास बदलाव नहीं होने तक इसे ओमिक्रॉन वेरिएंट के तौर पर देखा जाएगा।

ब्रिटेन में मिला पहला केस, फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में भी मामले

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का पहला केस 19 जनवरी को पाया गया था। और अब तक XE Variant के 600 से ज्यादा सामने आ चुके हैं। फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में भी ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट के मरीज सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि XE Variant कितना खतरनाक है, इसपर वैक्सीन कितनी कारगर होगी इसके लिए अभी पर्याप्त डाटा नहीं मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here