चीन ने चांद पर उतारा अपना यान, जानें इसके मायने…

चिन का अंतरिक्षयान मंगलवार यानी 1 दिसंबर को सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतर गया।

0
255
Chang'e 5 Spacecraft
चीन ने चांद पर उतारा अपना यान, जानें इसके मायने...

Beijing: चिन का अंतरिक्षयान Chang’e 5 Spacecraft मंगलवार यानी 1 दिसंबर को सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतर गया। चीन की नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह अंतरिक्षयान चंद्रमा की सतह पर निर्धारित जगह के बिलकुल करीब उतरा है। इस मिशन को चीन के सबसे शक्तिशाली रॉकेट लांग मार्च-5 के जरिए 24 नवंबर को लॉन्च किया गया था। इस मिशन के जरिए चीन चंद्रमा से मिट्टी के नमूनों को धरती पर लाएगा।

सावधान! धरती की तरफ बढ़ रहा है ये बड़ा खतरा

इस मिशन को वैज्ञानिकों ने चंद्रमा के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए किया है। इसके लिए ये यान चांद से सैंपल जुटाकर पृथ्वी पर (China Change 5 Mission) लाएगा। इस पूरे मिशन में चीन को लगभग 20 दिनों का समय लगेगा। बता दें कि साल 2013 से अब तक तीसरी बार है जब चीन ने चांद सतह पर एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान उतारा है।

ये यान दो किलोग्राम सैंपल लेकर आएगा

स्पेसक्राफ्ट ओशियस प्रोसेलरम या ‘ओशन ऑफ स्टॉर्म्स’ कहे जाने वाले चांद के विशाल लावा मैदान से 2 किलोग्राम सैंपल इकट्ठा कर के लाने का प्रयास Chang’e 5 Spacecraft करेगा, बिते 40 सालों में किसी देश का अंतरिक्ष से नमूने लाने का यह पहला प्रयास है। अगर ये मिशन सफल हुआ तो चीन चांद से नमूने लाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका और सोवियत संघ चांद के नमूने लाने के लिए अंतरिक्ष यात्री भेजे जा चुके हैं।

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, अगले हफ्ते लगेगा टीका

‘Chang’e-5’ कैसे करेगा काम

Chang’e-5 ऑर्बिटर, लैंडर, एसेंडर और रिटर्नर से मिलकर बना है। ये स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने पर वहां अपना एक लैंडर उतारेगा। लैंडर चांद की जमीन पर खुदाई करके मिट्टी और चट्टान निकालेगा और उस नमूने को लेकर एसेंडर के पास जाएगा। एसेंडर नमूने लेकर चंद्रमा की सतह से उड़ेगा और अंतरिक्ष में चक्कर काट रहे अपने मुख्य यान से जुड़ जाएगा। चीन का मुख्य अंतरिक्ष यान चंद्रमा की सतह के नमूने को एक कैप्सूल में रखेगा और उसे फिर पृथ्वी के लिए रवाना कर देगा।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here