मेट्रो का किराया बढ़ने से भड़का दंगा, 12 लोगों की मौत, 208 घायल

मेट्रो, बस और ट्रेन इन सभी यातायात के साधनों के किराए में परिवर्तन होते ही रहते हैं। कभी किराया बढ़ जाता है तो कभी घट जाता है, लेकिन क्या आप कभी सोच सकते हैं कि किराया बढ़ने से बड़े पैमाने पर दंगे हो जाए।

0
1024

सैंटिआगो: मेट्रो, बस और ट्रेन इन सभी यातायात के साधनों के किराए में परिवर्तन होते ही रहते हैं। कभी किराया बढ़ जाता है तो कभी घट जाता है, लेकिन क्या आप कभी सोच सकते हैं कि किराया बढ़ने से बड़े पैमाने पर दंगे हो जाए। जी हां, चिली में मैट्रो का किराया बढ़ने के बाद इतने बड़े पैमाने पर दंगे हुए कि इसमें मरने वालों की संख्या 12 तक पहुंच गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक सैंटिआगो मेट्रो की कीमतों में इजाफा होने पर लोगों में आक्रोश इतना बढ़ गया कि इसने दंगों का रूप ले लिया। इन दंगों की वजह से देशभर के कई स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन हुए, जिससे हर जगह अशांति का माहौल फैल गया। अशांति की वजह से सैंटिआगो और मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में लगातार तीसरी रात कर्फ्यू जारी रहा।

वहीं, दंगों और कर्फ्यू के इन हालातों पर राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा है, ‘देश इन हिंसक तत्वों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और चिली के 16 प्रशासनिक क्षेत्रों में से 11 में आपातकाल स्थिति लागू कर दी है।’

बता दें कि जिन स्थानों पर आपातकाल घोषित किया गया है, उनमें मेट्रोपॉलिटन रीजन (जहां सैंटिआगो स्थित है) तारापाका, कोक्विम्बो, एंटोफैगस्टा, वालपारासियो, कंसेप्सियन, मौले, बायो बायो, ओ-हिगिस, लॉस रियोस और मैगलन शामिल हैं।

वहीं, दंगों में पीड़ित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस पूरे प्रकरण पर जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री जैम मनालीच ने कहा, ‘मेट्रो क्षेत्र में घायल हुए 32 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, इनमें से 10 लोगों की हालत काफी गंभीर है। इसके अलावा 208 लोग मामली रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें मेडिकल सुविधा दी गई है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here