पेरिस में जोरदार धमाके की गलतफहमी, आवाज से डरे लोग

पेरिस में एक लड़ाकू विमान के आसमान से गुजरने के दौरान जोरदार धमाके जैसी आवाज आई। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक पेरिस में कोई विस्फोट नहीं हुआ है।

0
189
Blast like Sound
पेरिस में जोरदार धमाके की गलतफहमी, आवाज से डरे लोग

Paris: फ्रांस की राजधानी पेरिस (Paris) में एक लड़ाकू विमान के आसमान से गुजरने के दौरान जोरदार धमाके जैसी आवाज (Blast like Sound) आई। यह धमाका इतना जोरदार था कि इसकी गूंज पूरे पेरिस में सुनी गई। पेरिस के आसपास के इलाकों (Suburbs) में भी कई लोगों ने इस आवाज को सुना। इस धमाके के चश्मदीद लोगों ने बताया कि इस धमाके से उनके घर की इमारतें हिल गईं।

कोरोना महामारी के कारण 28,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी

हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक पेरिस में कोई विस्फोट नहीं हुआ है। बल्कि ये तेज़ धमाके जैसी आवाजें (Blast like Sound) एक लड़ाकू जेट से हुआ था। पुलिस के अनुसार कोई बम विस्फोट नहीं हुआ है। इस बात की जानकारी शहर के पुलिस विभाग ने अपनी आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। इस धमाके जैसी आवाज ने शहर के नागरिकों को डरा दिया था। हालांकि जब उन्होंने इसके तुरंत बाद ही आकाश का जायजा लिया तो उन्हें आकाश में कहीं भी धुएं या आग के निशान नहीं मिले थे।

इस धमाके जैसी आवाजें से कई घर हिल गए। हालांकि, बाद में पुलिस ने बताया कि किसी जेट प्लेन के साउंड बैरियर तोड़ने की वजह से ऐसा धमाका हुआ था। दरअसल, जब कोई जेट आवाज की गति से तेज उड़ता है तो ऐसा धमाका होता है जिसे Sonic Boom कहते हैं। बता दें कि जब किसी चीज की रफ्तार ध्वनि या आवाज की रफ्तार से ज्यादा होती है तो उसको सुपरसोनिक रफ्तार कहते हैं।

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप-बिडेन में दिखी जुबानी जंग, इन मुद्दों पर खूब हुई बहस

ध्वनि की रफ्तार 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है। जब कोई चीज 332 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से भी ज्यादा रफ्तार से चलती है तो उसको ही सुपरसोनिक स्पीड कहा जाता है। जब विमान ध्वनि की रफ्तार से तेज चलता है तो यह सोनिक बूम पैदा करता है। बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है। जिस वजह से विमाने के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती लेकिन विमान के गुजरने के बाद ही तेज धमाके जैसी आवाज आती है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here