बिल गेट्स ने दिखाया भरोसा, बोले कोरोना वैक्सीन के सबसे ज्‍यादा डोज बनाएगा भारत…

बिल गेट्स ने समाचार एजेंसी PTI को दिए एक इंटरव्यू में कहा ने कि अगले साल यानी 2021 के पहले क्वार्टर में ही कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

0
480
Bill Gates on Corona Vaccine
बिल गेट्स ने दिखाया भरोसा, बोले कोरोना वैक्सीन के सबसे ज्‍यादा डोज बनाएगा भारत...

New Delhi: दुनियाभर में इन दिनों कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है। इसी बीच माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates on Corona Vaccine) ने उम्मीद जताई है कि अगले साल यानी 2021 के पहले क्वार्टर में ही कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus In India) उपलब्ध हो जाएगी। बिल गेट्स ने समाचार एजेंसी PTI को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे यकीन है की अगले वर्ष की शुरुआती तीन महीनों में कई वैक्सीन (Bill Gates on Corona Vaccine) अंतिम चरण में होंगे।

WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

गेट्स ने कहा, ‘अगले वर्ष की पहली तिमाही तक कोविड-19 के कई वैक्सीन्स लास्ट फेज में होंगी।’ उन्होंने कहा कि ‘मैं इसे लेकर काफी आशांवित हूं कि अगले वर्ष की पहली तिमाही तक कोविड-19 के कई टीके अंतिम चरण में होंगे।’ वैक्सीन के उत्पादन के लिए बिव गेट्स ने भारत के महत्व को भी स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि भारत एक प्रमुख टीका उत्पादक देश है और कोविड-19 टीके के उत्पादन को लेकर हमें भारत के सहयोग की जरूरत है।

गेट्स ने यह भी कहा कि वह वैक्‍सीन के भारत में उत्‍पादन को लेकर बातचीत कर रहे हैं। एक बार कोई भी वैक्‍सीन, चाहे वह अस्‍त्राजेनेका की हो, ऑक्‍सफर्ड की, नोवावैक्‍स की या फिर जॉनसन ऐंड जॉनसन की, आ जाए तो गेट्स भारत में उसके उत्‍पादन की पूरी कोशिश करेंगे। गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन कई और भारतीय कंपनियों के साथ काम कर चुका है।

देश में Covaxin का दूसरा ट्रायल होगा शुरू, पहले फेज को मिली मंजूरी

बिलक गेट्स ने कहा कि उनके फाउंडेशन ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट को फंडिंग की घोषणा की है ताकि यह क्षमता विस्तार करते हुए निम्न और मध्य इनकम वाले देशों के लिए 2021 में 10 करोड़ टीकों का उत्पादन कर सके। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में किसी अन्य कंपनी से अधिक उत्पादन होता है। सीरम ने इस बात पर सहमित दी है कि इसके वैक्सीन की कीमत प्रति डोज 3 डॉलर से अधिक नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here