शपथ लेते ही एक्शन में आए जो बाइडेन, बदले ट्रंप के कई फैसले

जो बाइडेन ने सत्ता संभालते ही डोनाल्ड ट्रंप के कई बड़े फैसलों को पलट दिया है। 5 लाख भारतीयों को नागरिकता देने का किया ऐलान।

0
529
Joe Biden
ने सत्ता संभालते ही डोनाल्ड ट्रंप के कई बड़े फैसलों को पलट दिया है। 5 लाख भारतीयों को नागरिकता देने का किया ऐलान।

New Delhi: विश्व के शक्तिशाली देश अमेरिका (America) को नया राष्ट्रपति मिल गया है। 78 वर्षीय जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली है तो वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की। अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई बड़े फैसलों को पलट दिया है।

भूटान को भारत का गिफ्ट… इन देशों में भी भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन

इन पांच बड़े फैसलों में किया बदलाव

  1. नवनियुक्त राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्ता संभालने के कुछ घंटो बाद ही कई फैसलों को पलट दिया है। बाइडेन ने विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) से फिर से करार कर लिया है। बता दें कि कुछ महीने पहले डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए WHO से अमेरिका को अलग कर दिया था।
  2. दूसरा फैसला ग्लोबल वार्मिंग को लेकर लिया गया है। बाइडेन ने ‘पेरिस जलवायु’ समझौते में अमेरिका को फिर से शामिल करमे के लिए एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए और अपने एक बड़े चुनावी वादे को पूरा किया।
  3. वहीं तीसरा फैसला मुस्लिम देशों को राहत देते हुए लिया है। जिन मुस्लिम देशों के लोगों के आगमन पर ट्रंप (Trump) ने बैन लगाया था बाइडेन ने उन्हें भी वापस लेने का फैसला किया है।
  4. इसके अलावा बाइडेन ने चौथा फैसला लेते हुए देश में कोरोना (Corona Virus) महामारी के चलते मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया है।
  5. पांचवा और सबसे बड़ा फैसला अमेरिका (America) में रह रहे प्रवासियों के हित में लिया गया है। जो लोग अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे हैं उनके लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नागरिकता देने का फैसला किया है। बता दें कि कुल 1.1 करोड़ ऐसे प्रवासी हैं जिनके पास कोई कानूनी दस्‍तावेज नहीं है। इनमें से करीब 5 लाख लोग भारतीय है।

International Men’s Day 2020: आखिर क्यों मनाया जाता है पुरुष दिवस? जानें इतिहास

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here