भारत का समर्थन करने वाली नेपाली सांसद के घर पर हमला

संसद में नेपाल की सांसद ने सरिता गिरि (Sarita Giri) ने इस नक्शे का विरोध कर संशोधन प्रस्ताव पेश किया।

0
218
MP Sarita Giri
MP Sarita Giri

NEPAL: पिछले दिनो नेपाल सरकार ने नेपाल (NEPAL) के नये नक्शे का प्रस्ताव पेश किया जिसमें दिखाया गया कि भारत ने नेपाल के हिस्से कब्जा किया हुआ है। लेकिन संसद में नेपाल की सांसद ने सरिता गिरि (Sarita Giri) ने इस नक्शे का विरोध कर संशोधन प्रस्ताव पेश किया। नेपाल में नक्शे के विवाद के बीच सांसद सरिता गिरि के घर पर उपद्रवियों ने हमला किया है।

पाई-पाई के लिए मोहताज पाकिस्तान ने की भारत की मदद की पेशकश

नेपाल (NEPAL) की जनता समाजवादी पार्टी की सांसद सरिता गिरि (Sarita Giri) के घर पर उपद्रवियों ने काला झंडा लगा दिया और देश छोड़ने की चेतावनी दी है। सरिता गिरी ने इस हमले के बारे में पुलिस को सूचना दी लेकिन कोई उनकी मदद के लिए नहीं पहुंचा।

उनकी पार्टी ने भी उनकी कोई मदद नहीं की। सरिता गिरि ने नए नक्‍शे को खारिज करने की मांग की है। उन्‍होंने संविधान संशोधन प्रस्‍ताव पर अपना अलग से संशोधन प्रस्‍ताव पेश किया है। उधर, जनता समाजवादी पार्टी ने सरिता के इस प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है और संशोधन प्रस्‍ताव को वापस लेने की मांग की है। सरिता ने मांग की है कि नक्‍शे में बदलाव के लिए लाए गए संशोधन प्रस्‍ताव को खारिज किया जाए क्योंकि नेपाल सरकार के पास नए नक्‍शे के लिए पर्याप्‍त प्रमाण नहीं है।

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर ट्रंप का बड़ा बयान, ट्वीट कर जताई ये इच्छा

इससे पहले बुधवार को अपने भाषण में नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारतीय सेना पर नेपाल की जमीन पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि भारत ने कालापानी क्षेत्र में अपने सेना के जवानों को तैनात करके नेपाली क्षेत्र का अतिक्रमण किया है। सांसदों के सवालों के जवाब में प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि भारत ने काली मंदिर का निर्माण किया और कालापानी पर अपना दावा साबित करने के लिए एक कृत्रिम काली नदी बनाई।

ओली ने कहा कि नेपाल सरकार ने लिपु लेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को प्राथमिकता दी है क्योंकि इसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा के अन्य हिस्सों में नेपाली क्षेत्रों पर इस तरह कब्जा नहीं किया गया है। नेपाली पीएम ने सीमा विवाद के बीच अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि नेपाल को लेकर दिया गया योगी आदित्यनाथ का बयान निंदनीय है। उन्होंने नेपाल के नए नक्शे के मंजूरी के बाद नेपाली संसद के प्रतिनिधि सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अगर योगी आदित्यनाथ नेपाल को डराने की कोशिश कर रहे हैं और यह उचित नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here