सेना प्रमुख जनरल नरवणे का आज से नेपाल दौरा, इस उपाधि से नवाजा जाएगा

भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे आज से तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचेंगे। जनरल नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद्र थापा के आधिकारिक निमंत्रण पर नेपाल का दौरा कर रहे हैं।

0
214
MM Naravane Nepal Visit
सेना प्रमुख जनरल नरवणे का आज से नेपाल दौरा, इस उपाधि से नवाजा जाएगा

New Delhi: भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief MM Naravane) आज से तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचेंगे। माना जा रहा हैं कि उनकी ये यात्रा दोनों देशों के बीच सेना को लेकर चल रहे विवाद से रिश्तों में आई दरारा को सामान्य करने के लिए किया गया है। बता दें कि जनरल नरवणे नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद्र थापा के आधिकारिक निमंत्रण पर नेपाल का दौरा (MM Naravane Nepal Visit) कर रहे हैं।

4 राज्यों में ट्रंप आगे, क्या इस बार बिडेन होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति?

अपनी नेपाल दौरे को लेकर जनरल नरवणे ने कहा, ‘‘मैं नेपाल की यात्रा करने और अपने समकक्ष नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद्र थापा (Purn Chand Thapa) से मुलाकात के लिए उनकी ओर से मिले निमंत्रण को लेकर (MM Naravane Nepal Visit) उत्साहित हूं। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता के बंधन को और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।’’

जानकारी के मुताबिक नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को मानद अध्यक्ष की उपाधि प्रदान की जाएगी। बता दें कि भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच ये परंपरा दशकों से चली आ रही है। इससे पहले साल 2017 में तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को ये उपाधि दी गई थी।

लाहौर की सड़कों में क्यों लगे पीएम मोदी और विंग कमांडर अभिनंदन के पोस्टर ?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना प्रमुख गुरुवार की सुबह सेना के पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। वहीं सेना अधिकारियों ने कहा कि सेना प्रमुख का इस यात्रा के दौरान नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी (Vidya Devi Bhandari) और पीएम केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) से मुलाकात करने के अलावा कई अन्य असैन्य एवं सैन्य नेताओं के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here