आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच जंग जारी, क्या शुरू हो गया है विश्वयुद्ध?

अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच विवादित नागोर्नो-काराबाख को लेकर लड़ाई जारी है। अब इस लड़ाई में पाकिस्तान की भूमिका का खुलासा हुआ है।

0
279
Armenia and Azerbaijan
आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच जंग जारी, क्या शुरू हो गया है विश्वयुद्ध?

New Delhi: आर्मेनिया और अजरबैजान (Armenia and Azerbaijan) के बीच पिछले चार दिनों से जारी जंग के लंबा खिंचने की आशंका है। दोनों के बीच विवादित नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) को लेकर लड़ाई जारी है। अब इस लड़ाई में पाकिस्तान की भूमिका का खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस लड़ाई में पाकिस्तान की सेना अजरबैजान की तरफ से शामिल हो गई है।

पेरिस में जोरदार धमाके की गलतफहमी, आवाज से डरे लोग

अमेरिका सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा लगातार दोनों देशों से युद्ध समाप्त करने की अपील की जा रही है। वहीं दोनों ही देशों ने युद्ध रोकने और शांति के साथ समस्या का हल निकालने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपील को खारिज कर दिया है। आर्मेनिया और अजरबैजान की जंग को लेकर जिस तरह का रुख तुर्की ने दिखाया है, उससे बाद यह आशंका बढ़ गई है कि रूस भी इस लड़ाई में अर्मेनिया की तरफ से उतर आये है।

आर्मेनिया ने आरोप लगाया है कि तुर्की उकसावे वाली कार्रवाई कर रहा है और उसके फाइटर जेट ने आर्मेनिया की हवाई सीमा का उल्लंघन किया है। वहीं, अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने आर्मेनिया के 130 टैंक, 200 तोपखाने, 25 विमान-रोधी यूनिट, पांच गोला-बारूद डिपो, 50 एंटी-टैंक यूनिट, 55 सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया है।

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप-बिडेन में दिखी जुबानी जंग, इन मुद्दों पर खूब हुई बहस

जानकारी के लिए बता दें कि दोनों देशों के बीच 4400 वर्ग किलोमीटर के इस क्षेत्र को अजरबैजान का हिस्सा माना जाता है, लेकिन फिलहाल यहां आर्मेनिया का कब्जा है। इस क्षेत्र को अपना बनाने के लिए आर्मेनिया और अजरबैजान युद्ध कर रहे हैं। इस लड़ाई में कूदे तुर्की पर आर्मेनिया ने आरोप लगाया है कि तुर्की द्वारा एक फाइटर जेट ने उसके युद्धक विमान को मार गिराया। आर्मेनिया रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमारे एयरस्पेस में तुर्की के F-16 फाइटर जेट ने हमारे सुखोई SU-25 को मार गिराया है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here