गर्भपात को दी कानूनी मंजूरी, देश के संसद में बिल हुआ पास

अर्जेंटीना में गर्भपात Argentina Abortion Law करना गलत माना जाता था। लेकिन अब इस बात के लिए बिल पार कर दिया गया है।

0
187
Argentina Abortion Law
अर्जेंटीना में गर्भपात Argentina Abortion Law करना गलत माना जाता था। लेकिन अब इस बात के लिए बिल पार कर दिया गया है।

Argentina: अर्जेंटीना में गर्भपात (Argentina Abortion Law) करना गलत माना जाता था। लेकिन अब इस बात के लिए बिल पार कर दिया गया है। कई दशकों से इस अधिकार के लिए महिलाए आंदोलन कर रहीं थीं। इस बिल के पास होने के बाद अब देश में 14 सप्ताह तक गर्भपात (Argentina Abortion Law) की मंजूरी मिल गई है। 

विरोध के बीच 1,700 रोहिंग्याओं को निर्जन द्वीप पर भेजा

इसके अलावा दुष्कर्म और मां के जीवन पर खतरे के मामलों में गर्भपात को कानूनी रूप से अनुमति दे दी है। बता दें सदन में करीब 12 घंटे चर्चा (Argentina Abortion Law) चलती रही, जिसके बाद विधेयक के पक्ष में 38 जबकि विपक्ष में 29 वोट पड़े, संसद का निचला सदन ‘चैंबर ऑफ डेप्युटीज’ इस विधेयक को पहले ही मंजूरी दे चुका है और राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने इसका समर्थन किया है।

अर्जेंटीना में कानून (Argentina News) पास होने से पहले तक महिलाओं को और जो गर्भपात करते थे उन्हें दंडित किया जाता था। कार्यकर्ताओं के मुताबिक कुछ जगाहों पर सम्मान नहीं किया जाता था। 2018 में पिछली बार यह बिल पास नहीं हो सका था, लेकिन इस बार वाम दल इस बिल के समर्थन में है। आंकड़ों की माने तो 1983 से अब तक देश में 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत की वजह से फैली अपवाहों को खत्म करना है। 

अमेरिका में कोविड राहत बिल को मिली मंजूरी, जानिए किसको मिलेगा फायदा

दरअसल, हर साल लाखों अवैध गर्भपात हुआ (Argentina News) करते है। सरकार का कहना है कि करीब 4.4 करोड़ की आबादी वाले अर्जेंटीना में एक साल के अंदर 3.7 लाख से 5.2 लाख अवैध गर्भपात होते हैं। देश के अंदर गर्भपात के पुराने कानून का जमकर विरोध हो रहा था। कोरोना महामारी होने के बावजूद गर्भपात के समर्थक और विरोधी, दोनों ही ने संसद के सामने प्रदर्शन किया था। 

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here