Apple को मिली चार्जर ने देने की सजा, 156 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

0
395

Apple: ब्राजील की एक अदालत ने Apple Inc पर 100 मिलियन रीस ($ 19 मिलियन) का जुर्माना लगाया और फैसला सुनाया कि बैटरी चार्जर देश में बेचे जाने वाले नए iPhones के साथ आने चाहिए। साओ पाउलो राज्य अदालत ने उधारकर्ताओं, उपभोक्ताओं और करदाताओं के संघ द्वारा दायर एक मुकदमे में ऐप्पल के खिलाफ फैसला सुनाया, जिसमें बताया गया था कि कंपनी चार्जर के बिना अपने फोन को बेचकर उसका अपमानजनक व्यवहार करती है।

एप्पल को ब्राजील ने दिए कई बार झटके

बता दें की ब्राजील ने पहले भी एप्पल को इस मामले में कई बार झटके दिए हैं। ब्राजील ने एप्पल पर पिछले महीने भी 2.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। iPhone 14 Series के लॉन्च से पहले यानी पिछले महीने से ही ब्राजील ने बिना चार्जर वाले आईफोन की बिक्री को पूरे देश में बंद कर दिया। इसके अलावा भी एक बार पहले भी ब्राजील सरकार ने IPhone के साथ चार्जर न देने की वजह से  18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया था।

फ्रांस भी लगा चुका है जुर्माना

इसके अलावा भी ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने एप्पल पर पिछले महीने इन्हीं कारणों की वजह से 2.5 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया था। आपको बता दें कि एप्पल पर सिर्फ ब्राजील ही नहीं बल्कि दुनियाभर के कई देशों में जुर्माना लगाया है। उनमें से एक फ्रांस भी है। फ्रांस ने भी आईफोन के साथ चार्जर न देने की वजह से जुर्माना लगाया था।

2024 तक सभी फोन में होगा एक चार्जर!

इसके अलावा एप्पल को पिछले हफ्ते एक और झटका लगा है। यूरोपियन यूनियन ने हाल में यह कहा था कि 2024 के अंत तक सभी डिवाइस के साथ एक ही चार्जर दिया जाएगा, जो कि टाइप-सी पोर्ट वाला होगा। आपको बता दें कि इस वक्त ज्यादातर एंड्रॉयड फोन टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आने लगे हैं। इसके अलावा कई ईयरबड्स, नेकबैंड और लैपटॉप भी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आने लगे हैं। अब अगर ऐसा आईफोन के साथ भी हुआ तो एप्पल को अपने सभी प्रोडक्ट के डिजाइन में बदलाव करने होंगे और इसकी वजह से उसको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here