अमेरिका में रह रहें भारतीयों के लिए बुरी खबर, निलंबित हो सकता है ये वीजा!

वीजा के निलंबन से प्रभावित होने वाले देशों में भारत प्रमुख है, क्योंकि इस वीजा की सबसे ज्यादा मांग करने वालों में से हैं

0
345
Corona Plasma Treatment
अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप ने करोना वायरस के लिए प्लाज्मा से इलाजा की दी मंजूरी

America : कोरोना संकट (Covid19) के कारण पूरी दुनिया अर्थिक संकट से जूझ रही है। लगभग सभी इंडस्ट्री खर्च कम करने के लिए छटनी कर रही है। जिसके कारण लगातार बेरोजगारी बढ़ रही है। जिसके कारण अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एच1बी वीजा (H1B Visa) समेत रोजगार देने वाले अन्य वीजा को निलंबित करने पर विचार कर रहे हैं।

चीन में फिर सामने आये कोरोना वायरस के मामले

एच1बी वीजा (H1B Visa) के निलंबन से प्रभावित होने वाले देशों में भारत प्रमुख है, क्योंकि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवर इस वीजा की सबसे ज्यादा मांग करने वालों में से हैं।

जानकारी के अनुसार, अमेरिकी (America) सरकार अगले वित्त वर्ष में इस प्रस्तावित निलंबन को मंजूरी दे सकती है। अमेरिकी वित्त वर्ष एक अक्टूबर से शुरू होता है और तब कई नए वीजा जारी किए जाते हैं। एक अमेरिकी अखबार ने प्रशासन के एक अनाम अधिकारी के हवाले से ये खबर दी है।

पाई-पाई के लिए मोहताज पाकिस्तान ने की भारत की मदद की पेशकश

खबर के मुताबिक, ”यह व्यवस्था देश के बाहर किसी भी नए एच1बी वीजाधारक के काम करने पर तब तक के लिए प्रतिबंध लगा सकती है जब तक निलंबन समाप्त नहीं हो जाता। हालांकि जिनके पास देश के भीतर पहले से वीजा है उनके इससे प्रभावित होने की संभावना नहीं दिखती।”

क्या है एच1बी वीजा

एच1बी वीजा एक गैर-आव्रजन वीजा है। जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों की नियुक्ति करने की सुविधा देता है। अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनियां हजारों कर्मचारियों को नौकरी पर रखने के लिए हर साल भारत और चीन पर निर्भर होती हैं। ऐसे में अमेरिकी सरकार के इस फैसले का असर हजारों भारतीय प्रौद्योगिकी पेशेवर पर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here