भारत में चीनी ऐप बैन का अमेरिका ने किया स्वागत, बाकी देशों से की ये अपील..

भारत सरकार ने चीन के खिलाफ यह तीसरी डिजिटल स्ट्राइक की है. इससे पहले 15 जून को गलवान में हिंसक संघर्ष के बाद 29 जून को सरकार ने 59 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया था.

0
155
Chinese App Banned
भारत में चीनी ऐप बैन का अमेरिका ने किया स्वागत, बाकी देशों से की ये अपील..

Delhi: बुधवार को भारत ने पबजी (PUBG) समेत 118 चीनी ऐप्स बैन (Chinese App Banned) कर दिए. IT मंत्रालय ने इसके पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बताया. भारत के इस फैसले का अमेरिका (America) ने स्वागत किया और बाकी देशों से भी अपील की है. यूएस अंडर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर इकोनॉमिक ग्रोथ, एनर्जी, और एनवायरनमेंट कीथ क्रैच (Keith Krach) ने नई दिल्ली के इस कदम की सराहना की. और दुनिया के बाकी देशों से इस अभियान में शामिल होने आह्वान किया है. क्रैच ने कहा कि भारत 100 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुका है. हम सभी स्वतंत्रता-प्रेमी राष्ट्रों और कंपनियों से इस क्लीन नेटवर्क में शामिल होने का आह्वान करते हैं.

पीएम मोदी आज USISPF के तीसरे सम्मेलन को संबोधित करेंगे

बता दें कि भारत सरकार ने चीनी ऐप्स को देश की संप्रभुता, अखंडता, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरनाक मानते हुए पाबंदी (Chinese App Banned) लगाई गई है. मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बुधवार को लगाये गए प्रतिबंधित ऐप में बायदू, बायदू एक्सप्रेस एडिशन, अलीपे, टेनसेंट वॉचलिस्ट, फेसयू, वीचैट रीडिंग, गवर्नमेंट वीचैट, टेनसेंट वेयुन, आपुस लांचर प्रो, आपुस सिक्योरिटी, कट कट, शेयरसेवा बाइ श्याओमी और कैमकार्ड के अलावा पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट समेत 118 शामिल हैं.

Breaking: भारत ने PUBG समेत 118 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि अमेरिकी सरकार अपने क्लीन नेटवर्क कार्यक्रम का विस्तार कर रही है, जिसमें ऐसे चीन निर्मित सेलफोन ऐप और क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को शामिल किया गया है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं. उन्होंने यह भी कहा था कि वे अमेरिकी ऐप स्टोर से ‘अविश्वसनीय’ चीनी ऐप्स को हटाना चाहते हैं.

देश में कोरोना का टूट रिकॉर्ड, एक दिन में 83,883 नए मामले

बता दें कि भारत सरकार ने चीन के खिलाफ यह तीसरी डिजिटल स्ट्राइक की है. इससे पहले 15 जून को गलवान में हिंसक संघर्ष के बाद 29 जून को सरकार ने 59 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया था. उसके बाद 28 जुलाई को 47 ऐप्‍स को बैन किया था. अब 118 ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगाया है. इस प्रकार सरकार अब तक 224 चीनी ऐप्‍स पर बैन लगा चुकी है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि 118 ऐसे ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here