Pig Heart In Human: अमेरिका ने रचा इतिहास दुनिया में पहली बार लगाया गया इंसान के शरीर में सूअर का दिल, जाने क्या है वजह?

52 साल के डेविड बेनेट के शरीर में इंसान के दिल की जगह सूअर का दिल लगाया गया ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जहां इंसान के दिल की जगह किसी जानवर का दिल लगाया गया है।

0
276
pig heart transplant in america
52 साल के डेविड बेनेट (David Bennet) के शरीर में इंसान के दिल की जगह सूअर का दिल लगाया गया

Pig Heart Transplant: अमेरिका से एक खबर सामने आई है जहाँ 52 साल के डेविड बेनेट (David Bennet) के शरीर में इंसान के दिल की जगह सूअर का दिल लगाया गया है। ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जहां इंसान (Pig Heart Transplant in Human) के दिल की जगह किसी जानवर का दिल लगाया गया है। आपको बता दें की डेविड बेनेट हार्ट के मरीज थे इसलिए उन्हें बचाने के लिए ट्रांसप्लांट किया गया।

आखिर क्यों लगाया गया इंसान के शरीर में सूअर का दिल ?

अमेरिका के मैरिलैंड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (University of Maryland Medical Center) में 57 साल के डेविड बेनेट (David Bennett) की जान बचाने के लिए, डाँक्टरों ने अंतिम प्रयास करते हुए सुअर का दिल लगाया है। आपको बता दें की अस्पताल ने कहाँ है कि 9 घंटे चली सर्जरी के दौरान सूअर का हार्ट लगाया गया. और साथ ही उन्होंने ये भी कहाँ है की ट्रांसप्‍लांट के बाद डॉक्‍टर्स की देखरेख में मरीज को रखकर यह जानने की कोशिश की जा रही है कि उसका शरीर इस नए हार्ट को स्‍वीकार कर पाएगा या नहीं?

जाने क्यों सूअर के हार्ट को ही चुना गया ट्रांसप्लांट करने के लिए ?

सर्जरी से जुड़े डॉक्‍टर्स का कहना है, की मरीज के लिए सूअर का हार्ट चुनने की कई वजह रही हैं. उन्होंने् कहाँ की ,सूअर का दिल (America Pig Heart Transplant) आसानी से उपलब्‍ध हो सकता है. दूसरी, 6 महीने के अंदर इसके दिल के आकार को इंसानी हार्ट के आकार के मुताबिक बदला जा सकता है. यही वजह है कि कई बायोटेक कंपनियां सूअर के अंगों को विकसित कर रही हैं ताकि इनका इस्‍तेमाल ह्यूमन ट्रांसप्‍लांट के लिए किया जा सके.

हार्ट ट्रांसप्लांट के बाद कैसी है डेविड बेनेट की हालत

खबरें है की सफल ट्रांसप्लांट के बाद डेविड बेनेट अब ठीक हो रहे है। डेविड बेनेट ने कहाँ है की मेरे पास बस दो विक्लप थे जीना या मरना मैने जीना चुना इसलिए मैंने ट्रांसप्लांट (Pig Heart Transplantation in Human) के लिए हाँ कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here