अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का दावा, 94.5% असरदार है कोरोना वैक्सीन

अमेरिका की मशहूर बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने एक ऐसी कोरोना वैक्सीन की खोज करने का दावा किया है जो कोरोना से लड़ने में 94.5 पर्सेंट तक कामयाब है।

0
189
Moderna Vaccine News
अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का दावा, 94.5% असरदार है कोरोना वैक्सीन

New Delhi: कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) से लड़ने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन बनाई (Corona Vaccine) जा रही है। कई वैक्‍सीन अपने अंतिम चरण से गुजर रही हैं। इन्‍हीं में से एक हैं अमेरिका की मशहूर बायोटेक कंपनी मॉडर्ना की (Moderna Vaccine News) कोरोना वैक्‍सीन। कंपनी ने सोमवार को एक ऐसी कोरोना वैक्सीन की खोज करने का दावा किया है जो कोरोना से लड़ने के में 94.5 पर्सेंट तक कामयाब है। भारत सरकार भी मॉडर्ना की इस वैक्सीन पर नजर रखे हुए है और लगातार उससे संपर्क में है।

देश में कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल हुआ लॉन्च, अब मिलेगी हर एक अपडेट

मॉडर्ना ने सोमवार को कहा था कि कोविड-19 के खिलाफ टीके- एम आरएनए-1273 के तीसरे चरण के अध्ययन के लिए नियुक्त स्वतंत्र डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (डीएसएमबी) ने टीके (Moderna Vaccine News) को 94.5 प्रतिशत प्रभावी पाया है। यह दावा क्लीनिकल ट्रायल के विश्लेषण के आधार पर किया जा रहा है। भारत भी इस समय कोरोना की वैक्‍सीन पर काम कर रहा है। इसके साथ ही मॉडर्ना के अलावा कई वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क में है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत फाइजर, सीरम इंस्टीच्यूट, भारत बॉयोटक और जाइडस कैडिला से भी लगातार संपर्क में हैं। मॉडर्ना की इस वैक्सिन को लेकर भारत सरकार के एक सूत्र ने बताया, ‘हम केवल मॉडर्ना से ही नहीं बल्कि फाइजर, सीरम इंस्टिट्यूट, भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला के साथ भी प्रत्येक टीके के क्लीनिकल परीक्षणें की प्रगति को लेकर संपर्क में हैं।’

इन कंपनियों ने किया दावा, COVID 19 वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी

बता दें कि इससे पहले फाइजर और बायोएनटेक ने कहा था कि उनके कोविड-19 के टीके प्रतिभागियों में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी पाए गए है। फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ अल्बर्ट बोरला ने एक बयान में कहा कि हमारे तीसरे चरण के परीक्षण से कोविड -19 को रोकने के लिए हमारे टीके की क्षमता का पता चला है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here