क्या श्रीलंका के बाद अब Bangladesh पर भी मंडरा रहे हैं आर्थिक संकट के बादल ?

0
300
Bangladesh
Bangladesh

Bangladesh: श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश भी आर्थिक स्तर पर मुश्किलों का सामना कर रहा है। देश में विदेशी मुद्रा भंडार पर बढ़ते दबाव के चलते बांग्ला देश की सरकार आयात बिल को कम करने पर ज़ोर दे रही है। बांग्लादेश के एक अखबार डेली स्टार के मुताबिक, सरकार ग़ैर-जरूरी चीज़ों के आयात पर फिलहाल रोक लगाना चाहती है।

अधिकारियों की विदेश यात्रा सीमित होगी

बांग्लादेशी अखबार डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अपने अधिकारियों की विदेश यात्रा को सीमित करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा बांग्लादेश की सरकार ने फूल, फल, फर्नीचर और कॉस्मेटिक्स समेत 135 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। देश में इन चीजों के आयात शुल्क को बढ़ाकर 20 फ़ीसदी कर दिया है।

Bangladesh के नेशनल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (NBR) की ओर से देश की आर्थिक स्थिति का हवाला देते एक बयान जारी किया गया था। NBR ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा, “इससे पहले इन उत्पादों पर अधिकतम आयात शुल्क तीन फीसदी था। 19 मई को बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 42.2 अरब डॉलर था। इस रक़म से बांग्लादेश पांच महीने तक आयात बिल भर सकता है। लेकिन चिंता पांच महीने बाद की है।

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार पाकिस्तान की तुलना में अभी भी दोगुने से ज़्यादा है। वर्तमान समय में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 16 अरब डॉलर है जबकि पिछले साल अगस्त में बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 48.1 अरब डॉलर था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here