Queen Elizabeth II के अंतिम संस्कार में उमड़ा हूजुम, 150 सैनिक देंगे गार्ड ऑफ ऑनर

0
126

Queen Elizabeth II Funeral: करीब 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का आज पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा। उनके अंतिम संस्कार के दौरान करीब 10 लाख आम नागरिक लंदन में विशेष आयोजनों का हिस्सा बनेंगे। बता दें की पूरे विश्व से 500 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष, प्रतिनिधि और शाही परिवारों के लोग आमंत्रित किए गए हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के लिए वरिष्ठ नागरिक और बच्चे लंबी लाइन लगाके खड़े हैं।

महारानी के अंतिम संस्कार में ब्रिटेन में अवकाश      

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार पर ब्रिटेन में सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश है। इतनी कड़ाके की सर्दी के बावजूद रात में ही लोग आने लगे थे और महारानी के अंतिम दर्शन के लिए करीब 10 किलोमीटर तक लंबी लाइन लगी है। लोगों को करीब 24 घंटे लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

अंतिम संस्कार में कौन-कौन लेगा हिस्सा?

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सहित कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री  महारानी के अंतिम क्षणों का हिस्सा बनने यहां आए हैं। वहीं भारत की राष्ट्रपति तीन दिन की यात्रा पर ब्रिटेन पहुंची हैं। द्रौपदी मुर्मू सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबे में भारत सरकार की ओर से औपचारिक सांत्वना व्यक्त करेंगी। कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो, श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ महारानी के अंतिम संस्कार का हिस्सा बनेंगे। हालांकि, महारानी के अंतिम संस्कार में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नहीं बुलाया गया।

वेस्टमिंस्टर हॉल से कार्यक्रम होगा शुरू

पूरे देश में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके बाद अंतिम संस्कार के लिए वेस्टमिंस्टर एबे से विंडसर तक जुलूस निकाला जाएगा। शाम को महारानी को उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के निकट दफनाया जाएगा।

लोगों के लिए चलेंगी 250 ट्रेनें

महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार के साथ ही ब्रिटेन में जारी 10 दिन का राष्ट्रीय शोक समाप्त हो जाएगा। लंदन आने वाले 10 लाख लोगों के लिए 250 अतिरिक्त ट्रेन चलाई जा रही है।

सेना, वायु सेना और नौसेना के तकरीबन 5,949 सैनिक तैनात

150 सैनिक गार्ड ऑफ ऑनर देंगे 410 सैनिक जुलूस में होंगे शामिल

10,000 से अधिक पुलिसकर्मी लंदन की व्यवस्था को संभालेंगे

36 किलोमीटर तक लंबे बैरियर लगाए गए हैं।

100 से ज्यादा उड़ानें एयरपोर्ट पर रद्द

125 सिनेमाघरों में अंतिम संस्कार का होगा सीधा प्रसारण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here