बेरूत धमाके में जर्मनी दूत समेत 135 की मौत, 5 भारतीय घायल

धमाके में 5 भारतीय भी घायल है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि बेरूत धमाके में पांच भारतीय भी घायल हो गए हैं.

0
346
Beirut Explosion
बेरूत धमाके में जर्मनी दूत समेत 135 की मौत, 5 भारतीय घायल

Delhi: पिछले दिनों लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut Explosion) में हुए जोरदार धमाके में मरने वालों की सख्या 135 हो गई है. धमाके में घायल जर्मनी के दूत की मौत हो गई है. इसकी जानकारी जर्मन विदेश मंत्री हेइको मास ने दी. हेइको मास ने कहा कि विदेश मंत्रालय में काम कर रहीं एक महिला की मौत हो गई है. यह महिला धमाके वाली जगह पर स्थित अपार्टमेंट में रहती थी. यह पहली जर्मन महिला है, जिसकी मौत बेरूत बंदरगाह पर हुए विनाशकारी धमाके में हुई.

भारत के बाद अब अमेरिका ने भी लगाया Chinese App TikTok पर बैन

वहीं जानकारी के अनुसार धमाके में 5 भारतीय भी घायल है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि बेरूत धमाके (Beirut Explosion) में पांच भारतीय भी घायल हो गए हैं. राहत की बात है कि पांचों को मामूली चोटें आई हैं. बेरूत धमाके में अब तक 135 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजार से अधिक लोग घायल हैं. वही पूरा बंदरगाह और आस-पास का इलाका तबाह हो गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन भी बेरूत पहुंचे हैं. फ्रांस और अन्य देशों ने लेबनान की मदद के लिए आपातकालीन सहायता और रेस्क्यू के लिए अपनी टीमें भेजी हैं. आपको बता दें कि लेबनान पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहे.

अमेरिका और ब्राजील से कम नहीं भारत कोरोना का कहर

बेरूत के ध्वस्त बंदरगाह के आसपास की सड़कों को फिर से खोलने के लिए गुरुवार को मुहिम चलाई गई. जिसके तहत लेबनानी सेना बुलडोजर मलबे को हटाने की कोशिश कर रहे हैं. लेबनान सरकार ने विनाशकारी विस्फोट की जांच के वादे के साथ पोर्ट अधिकारियों को घरों में नजरबंद कर दिया है. बता दें कि बेरूत बंदरगाह पर अमोनियम नाइट्रेट रखा था. इसी में मंगलवार को धमाका हुआ है. अमोनियम नाइट्रेट में धमाके का असर कई सौ किलोमीटर तक देखने को मिला. इस हादसे में अब तक 135 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 5 हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here