UNHRC में पाकिस्‍तान ने अलापा कश्मीर राग, जवाब देने को भारत तैयार !

0
44

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में मंगलवार को भारत और पाकिस्तान फिर आमने-सामने। पूरे विश्व में मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान एक बार फिर कश्मीर मुद्दे को यहां उठाने की कोशिश की। इस मौके पर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन किया जा रहा है। UNHRC मानवाधिकार उल्लंघन पर ध्यान दे। हम संयुक्त जांच समिति के गठन की मांग करते हैं। जेनेवा में सोमवार को शुरू हुई यह बैठक 27 सितंबर तक चलेगी।

पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिए भारत ने भी भरपूर तैयारी की है। कश्मीर से भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाक बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान लगातार कथित मानवाधिकार हनन का हवाला देकर कश्मीर पर वैश्विक समुदाय का ध्यान आकर्षित कराना चाहता है। हालांकि, वह अब-तक इसमें नाकाम रहा है। भारत ने हर स्तर पर उसके झूठ को उजागर किया है।

इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा किया जा रहा है, जिसका नेतृत्व विदेश मंत्रालय के पूर्वी क्षेत्र के सचिव विजय ठाकुर सिंह और पाकिस्तान में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया कर रहे हैं। भारत यूएनएचआरसी में कश्मीर मुद्दे का अंतरर्राष्ट्रीयकरण करने के पाकिस्तान के किसी भी प्रयास को विफल करने में लगा हुआ है। भारत ने दिल्ली में कई विदेशी दूतों को कश्मीर के ताजा हालात की जानकारी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here