चंद्रयान 2 : अभी खत्म नहीं हुआ है भारत का चंद्र मिशन, वैज्ञानिक बोले- अब भी जारी मिशन !

0
28

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का दूसरा मून मिशन चंद्रयान २ अभी खत्म नहीं हुआ है। विज्ञान की भाषा में कहा जाए तो हमने बस थोड़ा खोया है।

विक्रम लैंडर को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। शुरुआत के 13 मिनट तक तो लैंडर का सफर ठीक वैसा रहा जैसा प्लान किया गया था। लेकिन इसके चांद पर उतरने से कुछ मिनट पहले हमारा संपर्क इससे टूट गया।

अब इसके दो पहलू हो सकते हैं। पहला ये कि विक्रम लैंडर जरूरत से ज्यादा स्पीड के साथ चांद पर उतरा और क्रैश हो गया। यानी लैंडर ने क्रैश लैंडिंग की। दूसरा पहलू ये हो सकता है कि विक्रम लैंडर ने चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर ली हो। यानी यह ठीक उसी तरह उतरा हो जैसा प्लान किया गया था। लेकिन सफर के बीच में ग्राउंड स्टेशन से इसका संपर्क टूट गया हो।

हालांकि ऐसा होने की संभावना कम है। लेकिन इसका पता तब ही चल सकता है जब हमारा संपर्क फिर से ऑर्बिटर व लैंडर के साथ स्थापित हो सके।

वैज्ञानिकों के अनुसार, अंतरिक्ष में किसी ऑब्जेक्ट से संपर्क टूट जाना कोई पहली घटना नहीं है। ऐसा पहले भी हो चुका है। अगर ऐसा हो जाए तो उस ऑब्जेक्ट के साथ दोबारा संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

कुछ साल पहले इसरो के ही एक सैटेलाइट के साथ ऐसा हो चुका है। तब भी सैटेलाइट से ग्राउंड कंट्रोल का संपर्क टूट गया था। लेकिन कई कोशिशों और मैनुवरिंग के बाद संपर्क दोबारा स्थापित कर लिया गया था। वह सैटेलाइट अपने ऑर्बिट में ही था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here