कृष्ण नगरी मथुरा से प्लास्टिक के खात्मे का पीएम मोदी ने किया ऐलान, 3,500 करोड़ की पशु योजना का किया शुभारम्भ !

0
22

कृष्ण नगरी मथुरा पहुंचे पीएम मोदी ने दुधारू पशुओं को गंभीर बीमारियों से मुक्त कराने के लिए तैयार की गई 13,500 करोड़ की टीकाकरण योजना का शुभारम्भ किया। पीएम ने यहां कार्यक्रम की शुरुआत गोसेवा से की। कचरा प्रबंधन से जुड़ी महिलाओं के साथ खुद कचरा छांटकर पीएम ने लोगों से प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने की सांकेतिक अपील की। साथ ही उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम भी लॉन्च की।

पीएम मोदी ने यहां पं. दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान केंद्र का जायजा लिया।

पीएम मोदी यहां कचरे और कबाड़ से प्लास्टिक की थैलियां बीनकर अलग करने वाली मथुरा की महिलाओं से मिले। इन महिलाओं ने प्रधानमंत्री को प्लास्टिक प्रबंधन का डेमो भी दिखाया। इस दौरान पीएम ने यहां प्लास्टिक और कचरा अलग करने वाली मशीन का भी इस्तेमाल किया। मेले में मथुरा-वृंदावन नगर निगम की ओर से स्वच्छ भारत मिशन में स्वच्छता ही सेवा के तहत प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन संबंधी स्टॉल लगाया गया है।

गायों के पेट से पॉलीथिन निकालने का लाइव ऑपरेशन देखकर प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए। वहीं, मुख्यमंत्री योगी के चेहरे पर भी दर्द छलक आया। प्रधानमंत्री मोदी ने रोजाना कूड़ा बीनने वाली महिलाओं से जाना कि किस तरह से कूड़े से प्लास्टिक को अलग किया जाता है। उन्होंने गायों की नस्लों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह और संजीव बलियान भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here