Bird Flu की वजह से नहीं खा पा रहे मांसाहारी, तो करें ये ट्राय

कोरोना वायरस का डर खत्म नहीं हुआ Healthy Lifestyle था, तो वहीं दूसरी बीमारी ने इस देश के लोगों को चपेट मे ले लिया हैं।

0
360
Healthy Lifestyle
कोरोना वायरस का डर खत्म नहीं हुआ Healthy Lifestyle था, तो वहीं दूसरी बीमारी ने इस देश के लोगों को चपेट मे ले लिया हैं।

Bird Flu: कोरोना वायरस का डर खत्म नहीं हुआ (Healthy Lifestyle) था, तो वहीं दूसरी बीमारी ने इस देश के लोगों को चपेट मे ले लिया हैं। जी हां, हम बात कर रहे है बर्ड फ्लू की। जो कि ऐसा वायरस है जो पक्षियों के जरिए इंसानों में फैल रहा है। बता दें बर्ड फ्लू को एवियन इंफ्लूएंजा भी कहा जाता है। इसी के चलते पोल्ट्री मार्केट को भी बंद कर दिया (Healthy Lifestyle) गया है। 

चाय पीते समय भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन…

जो लोग खुद को फिट रखना चाहते (Healthy Lifestyle) है, वे चिकन और मांस का सेवन ज्यादा करते हैं। लोग कई पोषक तत्वों और मूल रूप से प्रोटीन के विकल्प के रूप में चिकन या मांस का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन अब चिंकन और मास खाना खतरे से खाली नहीं है। अगर आप इस समय बर्ड फ्लू की वजह से चिकन नहीं खा पा रहे है, तो टेंशन ना ले आप चिकन की जगह इन 4 शाकाहारी भोजन को खा सकते है।

पनीर-

शाकाहारी खाने वालों के लिए पनीर से बेहतर कुछ नहीं हैं। क्योंकि ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरा हुआ है। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। आप पनीर को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये चिकन या मांस का एक बेहतरीन शाकाहारी विकल्प है।

चना-

चने में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है, स्वास्थ्य के लिए ड्रायफ्रूट्स, चिकन या मांस की ज्यादा फायदेमंद होता है। आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने का भी काम करता है। अगर इन दिनों वायरस के डर के चलते आप नॉनवेज का सेवन नहीं कर रहे है, तो आप चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। 

Bird Flu के प्रकोप के बीच खाना है चिकन और अंडा तो अपनाएं ये तरीका…

राजमा-

अधिकतर लोगों के लिए राजमा मनपंसद डीश होती हैं। राजमा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरी होती है। इतना ही नहीं, अगर आप चिकन या मांस का एक शाकाहारी विकल्प ढूंढ रहे है, तो इसमें कोई संदेह नहीं कि राजमा इसका एक बेहतरीन विकल्प है। ये आपको प्रोटीन प्रदान करने के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार साबित होगा।

कद्दू के बीज-

करीब 100 ग्राम कद्दू के बीज में 19 ग्राम प्रोटीन होता है। जो लोग फिट रहना चाहते है और मांसपेशियों को मजबूत रखना चाहते, उनके लिए कद्दू के बीज बहुत लाभदायक है। इसके अलावा ये कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here