ED ने की कार्रवाई में Xiaomi की 5,551 हजार करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

Xiaomi कंपनी ने साल 2014 में भारत में अपना काम शुरू किया और साल 2015 से बड़े पैमाने पर पैसा भेजना शुरू कर दिया था।

0
45

New Delhi: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फेमा के तहत Xiaomi Technology India Private Limited के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं। आपको बता दें कि Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों में से एक है। जब्त की गई रकम कंपनी के बैंक खातों की थी। यह रकम ईडी ने इस साल फरवरी के महीने में कंपनी द्वारा किए गए अवैध लेनदेन को लेकर जांच शुरू करने के बाद जब्त की है।

साल 2014 में शुरू किया काम 

Xiaomi कंपनी ने साल 2014 में भारत में अपना काम शुरू किया और साल 2015 से बड़े पैमाने पर पैसा भेजना शुरू कर दिया था। कंपनी ने तीन विदेशी संस्थाओं को 5551.27 करोड़ के बराबर विदेशी मुद्रा भेजी , जिसमें रॉयल्टी की आड़ में एक Xiaomi ग्रुप की कंपनी शामिल है। रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम उनके चीनी मूल समूह की संस्थाओं के आदेश पर भेजी गई थी। 2 अमेरिकी संस्थाएं जिनका इससे सम्बन्ध नहीं था उन्हें भी पैसा भेजा गया जिससे आखिरकार फायदा भी Xiaomi समूह की संस्थाओं को हुआ।

भारत में मोबाइल फोन का है बड़ा कारोबार

Xiaomi India, MI ब्रांड नाम के तहत भारत में मोबाइल फोन का बड़ा कारोबार करती है। Xiaomi India पूरी तरह से भारत में बने मोबाइल सेट और दूसरे प्रोडक्ट भारत में निर्माताओं से ही खरीदता है। Xiaomi India ने उन तीन विदेशी संस्थाओं से कोई सर्विस नहीं ली जिन्हें पैसा ट्रांसफर किया गया। इस समूह की कंपनियों के बीच फ़र्ज़ी दस्तावेज बनाकर लेनदेन दिखाकर कंपनी ने विदेश में रॉयल्टी की आड़ में बड़े पैमाने पर पैसा बाहर भेजा गया, ED के अधिकारियों के मुताबिक ये फेमा की धारा 4 के उल्लंघन में आती है। कंपनी ने विदेशों में पैसा भेजते समय बैंकों को गलत जानकारी भी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here