दिल्ली में सफर करने वाली महिलाएं होंगी पूरी तरह सुरक्षित बसों में लगाया कुछ ऐसा

0
394
Panic Button Install

दिल्ली सरकार द्वारा हाल ही में DTC बसों में Panic Button Install किया गया है। ये बटन मुख्य रूप से महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लगाया गया है। ये पूर्णतया ऑटोमेटिक बटन है। इस बटन को बस के गेट के पास में ही लगाया गया है। बस में सफर कर रही महिलाएं इस बटन का इस्तेमाल आपात स्थिति में कर सकती हैं। कोई महिला इस बटन को दवायेगी तो इससे सीधा ट्रांसपोर्ट के पास रिक्वेस्ट चली जाएगी और पुलिस एक्टिव हो जाएगी।

इसलिए किया गया पैनिक बटन इंस्टाल

बसों में लगा ये लाल बटन ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट रहता है। इसके साथ ही हूटर भी अटैच किया गया है जैसे ही कोई इस बटन को दवाएगा तो हूटर एक्टिवेट हो जाएगा। यह एक तरह से ऑटोमेटिक टेक्नोलॉजी है। बटन के दबते ही पैसेंजर, कंडक्टर और ड्राइवर सतर्क हो जाते हैं। साथ ही रोड पर मौजूद मोटरिस्ट एक्टिव हो जाते हैं और नजदीकी PCR वाहन को भी इस बारे में सूचना मिल जाएगी।

दिल्ली सरकार (Delhi Government) महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार काम कर रही है। यही वजह है कि हाल ही में 10 पैनिक बटन इंस्टॉल किए गए हैं। साथ ही हर बस में CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं। कुछ भी गलत होने की स्तिथि में पुलिस तुरंत सतर्क हो जाती है। ड्राइवर से भी पुलिस तुरंत अपने आपको कनेक्ट कर लेती है। यानी ये एक बटन पूरी तरह से खतरे के निशान की तरह है।

अब ये Panic Button को अन्य राज्य की बसों में भी इंस्टॉल कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार से इस तकनीक को लेकर एक मैप भी मांगा गया है। इसके लिए एक स्पेशल टेंडर भी दिया जा सकता है। दरअसल ये एक प्रकार से सर्वर से कनेक्ट हो जाता है और इसे दबाते ही दूसरे छोर पर मौजूद हूटर काम करना शुरू कर देता है। यह सुविधा महिलाओं की सुरक्षा के लिए बिलकुल बेहतरीन तरीका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here