बदल जाएगा आपका फोन ? आने वाले समय में इस तरह दिख सकता है आपका स्मार्टफोन

0
238

अगर हम  स्मार्टफोन्स के इतिहास पर नजर डालें, तो आपको बहुत ज्यादा पुराना डेटा नहीं मिलेगा। महज दो दशक के सफर में ये टेक्नोलॉजी जिस गति से विकसित हुई है। इसका फ्यूचर कैसा होगा इसकी कल्पना हमारे अंदर उत्साह भर देती है। Keypad Phones, फुल टच स्क्रीन, फिर पंच होल, अंडर डिस्प्ले कैमरा और स्पीकर, फोल्डिंग स्मार्टफोन के आगे अब क्या नया देखने को मिलेगा।

स्मार्टफोन्स के आएंगे नए कॉन्सेप्ट

टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट्स भी तरह-तरह के कयास लगाते रहते हैं। इन्हीं कयासों से तो हमारे फ्यूचर फोन का कॉन्सेप्ट निकलकर आता है। स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्र कई तरह के पेटेंट फाइल करते रहते हैं। इसके अलावा डिस्प्ले, प्रोसेसर, AI और दूसरी टेक्नोलॉजी पर भी कंपनियां काफी ज्यादा काम कर रही हैं। इनमें हमें फ्यूचर फोन्स की झलक देखने को मिलती है।

होलोग्राफिक डिस्प्ले

कभी साईफाई फिल्मों का हिस्सा रहा होलोग्राफिक डिस्प्ले आने वाले समय में वीडियो कॉन्फ्रेंस का नया मीडियम होगा। इस फीचर को आपने स्टार वॉर्स, ब्लेड रनर 2049, आई, रोबोट और आयरन मैन जैसी फिल्मों में भी देखा होगा।

आपको यह फीचर साल 2030 तक स्मार्टफोन में मिल सकता है। इस फीचर की मदद से 3D इमेज या वीडियो को रेंडर किया जा सकेगा। इसके लिए आपको किसी एक्स्ट्रा गैजेट की जरूरत नहीं होगी।

 

ना बटन ना पोर्ट वाला फोन

जिस स्पीड से टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है, फ्यूचर के फोन्स में हमें कोई पोर्ट ही नहीं मिलेगा। हम अंडर डिस्प्ले कैमरा, अंडर डिस्प्ले स्पीकर और वायरलेस चार्जिंग पहले ही देख चुके हैं।

गायब हो जाएंगे स्मार्टफोन?

10 से 15 साल पहले किसने सोचा था कि स्मार्टफोन्स हमारी लाइफस्टाइल का इतना जरूरी हिस्सा बन जाएंगे। लेकिन अब ऐसा हो चुका है। एंटरटेनमेंट से लेकर जरूरी कॉल्स तक के लिए हम स्मार्टफोन्स पर निर्भर रहना पड़ता हैं। ऐसे में ये भी हो सकता है कि फ्यूचर में स्मार्टफोन को कोई और डिवाइस रिप्लेस कर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here