7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे आपके व्हाट्सएप मैसेज, जानें कैसे

वॉट्सऐप लंबे समय से डिसएपियरिंग फीचर Whatsapp Update पर काम कर रहा है और अब उसकी टेस्टिंग पूरी हो गई है।

0
1003
WhatsApp New Policy
विवादों में घिरने के बाद...नई शर्तों को लेकर झुका WhatsApp

Tech News: वॉट्सऐप लंबे समय से डिसएपियरिंग फीचर (Whatsapp Feature) पर काम कर रहा है और अब उसकी टेस्टिंग पूरी हो गई है। जल्द ही डिसएपियरिंग फीचर रिलीज होने की उम्मीद है। वॉट्सऐप ने इस फीचर को लेकर FAQ पेज को अपडेट कर दिया है। Wabetainfo ने दावा किया है कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी आने वाले अपडेट के साथ इस फीचर को रिलीज करेगी। एक सूत्र ने रिलीज से पहले आने वाले डिसअपीयरिंग मेसेजेस फीचर (Whatsapp Feature) से जुड़ी जानकारी का भी खुलासा किया है। रिलीज के बाद वॉट्सऐप यूजर्स जब चाहें तब इस फीचर को इनेबल कर सकते है। 

सावधान! गूगल में नहीं मिलेगा फ्री स्टोरेज, डिलीट हो सकते है अकाउंट

यूजर्स को डिसएपियरिंग फीचर (Whatsapp Feature) को कस्टमाइज़ करने का विकल्प नहीं मिलेगा। यूजर्स अपने मुताबिक मेसेज को डिलीट करने का टाइम सेट नहीं कर सकते क्योंकि इस फीचर को एक बार इनेबल करने के बाद, सभी नए मेसेज 7 दिन बाद एक्सपायर हो जाएंगे। इस फीचर की खबर के बाद लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि यदि हमने किसी को मैसेज भेजा और उसका व्हाट्सएप सात दिन तक बंद ही रहा तो ऐसी स्थिति में क्या होगा? व्हाट्सएप ने इसका जवाब दिया है कि अगर चैट को 7 दिनों तक नहीं खोलते हैं तो मेसेज गायब हो जाएंगे। लेकिन, अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल को क्लियर नहीं किया है तो आप वहां पर मेसेज चेक कर पाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘जब आप किसी मेसेज (Whatsapp Feature) का जवाब देते हैं तो पहला मेसेज कोट रहता है। अगर आप किसी डिसअपीयरिंग मेसेज का जवाब देते हैं तो कोट टेक्स्ट 7 दिनों बाद भी मौजूद रहेगा। अगर कोई डिसअपीयरिंग मेसेज इस नए फीचर के ऑफ रहने पर फॉरवर्ड किया जाता है तो मेसेज फॉरवर्ड चैट में गायब नहीं होगा।’ 

भारत में PUBG की होगी वापसी, जानिए किस नाम से होगा लॉन्च

सूत्रों के अनुसार ऐसा भी कहा जा रहा है कि अगर आप मेसेज के डिलीट होने से पहले चैट्स का बैकअप लेते हैं, तो आप उन्हें गूगल ड्राइव पर देख पाएंगे। लेकिन, अगर आप बैकअप से उन डिलीटेड मेसेज को रीस्टोर करना चाहते हैं तो ऐसा संभव नहीं होगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि वॉट्सऐप यूजर्स डिसअपीयरिंग मेसेज को फॉरवर्ड करने के साथ स्क्रीनशॉट ले पाएंगे। यूजर्स डिसअपीयरिंग तस्वीरों और विडियो को गैलरी में सेव कर सकेंगे। जिसके  लिए Save to Camera Roll ऑप्शन होगा, जिसे मैनुअली इनेबल करना होगा।

यह डिसअपीयरिंग फीचर iOS, ऐंड्रॉयड, KaiOS और वेब/डेस्कटॉप यूजर्स (Whatsapp Update) के लिए उपलब्ध होगा। यह फीचर बाय डिफॉल्ट वॉट्सऐप में नही होगा, यूजर्स को इसे मैनुअली इनेबल करना होगा।

कैसे ऑन होगा डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर:

आप मैन्युअली इसे संबंधित व्यक्ति के चैट पर ऑन या ऑफ कर

  • नाम क्लिक करते ही आपको Disappearing Messages का विकल्प मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको Continue का प्रॉम्प्ट आयेगा। जिसपर आपको फिर से क्लिक करना होगा।
  • इस फीचर को उस कॉन्टैक्ट के चैट मैसेज डिलीट करने के लिए ऑन या ऑफ क्लिक कर सकते हैं। 

गैजेट और टेक से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Gadgets News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here