Reliance Jio ने सरकार से किया 2G और 3G सर्विसेज बंद करने का निवेदन,पढ़ें

0
166

Reliance Jio: टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने सरकार को देश में 2G और 3G नेटवर्क सर्विसेज को बंद कर मौजूदा यूजर्स को 4G और 5G नेटवर्क पर शिफ्ट करने की सलाह दी है। कंपनी ने कहा कि इससे गैर जरूरी नेटवर्क कॉस्ट बचाई जा सकेगी। जियो ने सरकार से इसके लिए पॉलिसी बनाने के लिए भी कहा है।

हाल ही में, टेलीकॉम रेगुलरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ‘डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन थ्रू 5G इकोसिस्टम’ नाम से एक कंसल्टेशन पेपर जारी कर टेलिकॉम ऑपरेटर्स की सलाह मांगी थी।

2G और 3G फास्ट नेटवर्क कनेक्टिविटी में बैरियर

जियो और VI ने कहा है की 2G और 3G फास्ट नेटवर्क कनेक्टिवटी में बैरियर की तरह है, जो डिजिटल डिवाइडेंस बढ़ाते हैं और 5G इकोसिस्टम पर इम्पैक्ट डालते हैं। इसके साथ ही इन नेटवर्क्स को चलाने में गैर जरूरी कॉस्ट भी लगती है।

डिजिटल ट्रांसमिशन में 5G महत्वपूर्ण

जियो ने TRAI को भेजे अपने जवाब में लिखा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि 5G नेटवर्क स्पीड और कनेक्टिविटी के मामले में बेहतर है। इनका नेटवर्क अलग-अलग इंडस्ट्रिज में चेंजेज को बढ़ावा देने के लिए बड़ी भूमिका निभाएंगे।

ज्यादातर यूजर्स पुराने नेटवर्क का यूज करते हैं: VI
वोडाफोन-आइडिया ने अपने जवाब में कहा कि देश में लोगों का एक बड़ा हिस्सा अब भी 2G का उपयोग कर रहा है। कनेक्टिविटी की उपलब्धता के बावजूद 4G और 5G तक पहुंचने में सक्षम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here