ये है Apple iPhone 14 सबसे बड़ी खासियत, जो बनाती है इसे सबसे अलग….

0
116
Apple iPhone 14
Apple iPhone 14: दुर्घटना होते ही जाएगा इमरजेंसी नोटिफिकेशन, जानें iPhone के नए फीचर्स को

Apple iPhone 14 को लांच कर दिया गया है। इस नए फोन में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। जिसमें सबसे अहम फीचर्स है Crash Detection का। नए iPhone का डिजाइन पुराने फोन के जैसा ही है। यदि आपका के कार एक्सीडेंट जैसी दुर्घटना होती है तो ये फोन इमरजेंसी सूचना दे देगा। हाल ही में दिग्गज कारोबारी और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की एक कार एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई थी। उनकी मौत को लेकर कार की सेफ्टी पर सवाल उठने लगे थे। एप्पल कंपनी ने अपने नए फ़ोन में इस फीचर्स को लांच कर दिया।

कैसे काम करेगा

इस नए फीचर से कार एक्सीडेंट होते ही इमरजेंसी अलर्ट सेंड हो जाएगा। इससे कई जानें बच सकती हैं। Crash Detection फीचर से अलर्ट मिलने के बाद सरकारी एजेंसी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच कर जरूरी मदद कर सकती हैं।

iPhone 14 सीरीज के चारों मॉडल्स में iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max सभी में इस फीचर को दिया गया है। ऐसा फीचर पहले किसी फोन पर नहीं देखने को मिला है।

हालांकि, ये फीचर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं हो पाएगा। इस फीचर को अभी अमेरिका और दूसरे सेलेक्टेड मार्केट के लिए ही पेश किया गया है। भारत जैसे देश में इस फीचर को आने में कुछ समय लग सकता है। इस फीचर को कंपनी ने नई Apple Watch में भी दिया हुआ है।

क्या है Crash Detection फीचर ?

इस फीचर से भी कोई कार एक्सीडेंट होगी तो Apple iPhone 14 का ये क्रैश डिटेक्शन फीचर उस दुर्घटना को डिटेक्ट कर सकता है। दुर्घटना होने के बाद ये ऑटोमैटिकली इमरजेंसी सर्विस को डायल करेगा। इससे यूजर्स अगर होश में नहीं भी है तो इसकी जानकारी ऑथोरिटी के पास चली जाएगी। इमरजेंसी सर्विस को डायल करने के अलावा Apple Watch यूजर के डिवाइस की भी लोकेशन सेंड कर देगी।

Crash Detection फीचर को वर्सेटाइल बनाने के लिए कंपनी ने प्रोफेशनल क्रैश टेस्ट लैब से मोशन सेंसर्स के डेटा का इस्तेमाल करके तैयार किया है। इस फीचर की वजह से डिवाइस पुराने जनरेशन से और भी ज्यादा बेहतर बन गया है।

इवेंट में लॉन्च किए गए 8 प्रोडक्ट्स

ऐपल ने ‘फॉर आउट’ इवेंट में 4 नए iPhones समेत अन्य 8 प्रोडक्ट्स को लांच किया है। इसमें तीन नई स्मार्टवॉच और एक एयरपॉड्स प्रो भी शामिल हैं। कंपनी ने नए आईफोन में सैटेलाइट कम्युनिकेशन का फीचर दिया है। ये काफी कमाल का फीचर है। इससे बिना नेटवर्क के भी इमरजेंसी कॉल होगी। इनमें आपको सैटेलाइट कम्युनिकेशन फीचर के अलावा ज्यादा कुछ नया नहीं दिया गया है। कंपनी ने इसमें Apple iPhone 14 चिपसेट दिया हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here