Amroha: विधवा महिला बोलीं- मैं जिंदा हूं, सरकारी रिकॉर्ड में मृत दिखाकर बंद की पेंशन, SDM ने दिए जांच के आदेश

0
114
Widow Dead in Govt Records

अमरोहा/ Widow Dead in Govt Records: उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में एक विधवा महिला को सरकारी रिकॉर्ड में मरा हुआ दिखाकर पेंशन बंद करने का मामला सामने आया है। विधवा महिला का नाम कौशल देवी है, इन्होंने एसडीएम से इस बारे में शिकायत की है। महिला ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों ने रिकार्ड में उन्हें मरा दिखाकर निराश्रित महिला पेंशन बंद करा दी, जबकि वो लगातार खुद पेश होकर बताती रही है कि वो जिंदा हैं, वो कहती हैं लेकिन उनकी कोई सुनने को तैयार नहीं हैं।

रिकॉर्ड में मृत घोषित
पीड़ित महिला ने बताया कि वो जिंदा (Widow Dead in Govt Records) होने का सबूत देते-देते थक चुकी हैं। मामला सामने आने के बाद एसडीएम ने इस पूरे मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं। अमरोहा जिले के गांव सुल्तानपुर भीमा निवासी कौशल देवी पत्नी स्वर्गीय किशनलाल सोमवार दोपहर को एसडीएम सुधीर कुमार के पास पुहंची थी। उन्होंने एसडीएम को बताया कि वह निराश्रित हैं। कमाई का कोई जरिया नहीं है। पति का काफी पहले निधन हो चुका है। जिसके बाद उन्हें निराश्रित महिला पेंशन मिलती थी। लेकिन दो साल से पेंशन मिलनी बंद हो गई है।

उन्होंने बताया कि जिला समाज कल्याण अधिकारियों के दफ्तर में पेंशन बंद होने का कारण पूछा तो जानकारी मिली कि कौशल देवी की तो मौत हो चुकी है, इसलिए उनकी पेंशन बंद कर दी गई है। कौशल देवी ने वहां मौजूद कर्मचारियों को चीख चीखकर बताया कि मैं तो जिंदा हूं, आपके सामने खड़ी हूं। लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं हैं। सब लिखित में सबूत की मांग करते हैं।

विधवा कौशल देवी की बात सुनकर एसडीएम ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं। एसडीएम सुधीर कुमार का कहना है कि जिंदा को मृत दिखाकर पेंशन बंद करना एक गंभीर मामला है। जांच कराई जा रही है। दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने आश्वसन दिया कि महिला को पेंशन दिलाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here