कोलकाता में पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे PM Modi

0
228
कोलकाता में पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे PM Modi

PM Modi: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 10 दिवसीय यात्रा करने वाले हैं। पीएम मोदी आज यानी बुधवार, 6 मार्च को कोलकाता दौरे पर हैं। इस बीच पीएम कोलकाता में 15,400 करोड़ की कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। यहां पीएम कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन का उद्घाटन करने वाले हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री देश भर में कई प्रमुख मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं, जो शहरी कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे पहले पीएम मोदी ने कोलकाता के एक अस्पताल में रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी।

कोलकाता में PM Modi के कार्यक्रम

1. आज पीएम मोदी कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे चलता है। बता दें कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो को करीब 4,965 करोड़ की लागत से बनाया गया है। साथ ही हावड़ा का यह स्टेशन देश का पहला सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा- जो जमीन से करीब 30 मीटर नीचे बनाया गया है।

2. प.बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सार्वजनिक रैली का संबोधन करेंगे।

3. इसके अलावा, पीएम अन्य परियोजनाओं के अलावा कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

इन परियोजनाओं पर भी होगा काम

पीएम मोदी देशभर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखाएगें।

  1. पुणे मेट्रो का रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक विस्तार किया जाएगा।
  2. कोच्चि मेट्रो रेल चरण I का एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक विस्तार होगा।
  3. आगरा मेट्रो का ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक और दिल्ली का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड- मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को आज हरी झंडी दिखाई जाएगी।
  4. पीएम पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगडी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की नीव रखेंगे।

इस बीच, पिछले हफ्ते, पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित किया, एक हुगली जिले के आरामबाग और दूसरी नादिया जिले के कृष्णानगर में। उन्होंने संदेशखाली में “महिलाओं पर अत्याचार” को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार पर तीखे वार किए थे, और कहा था कि इस घटना के बाद पूरा देश गुस्से से उबल रहा है। इसके साथ ही पीएम ने आगामी लोकसभा चुनाव में लोगों से टीएमसी की हार सुनिश्चित करने का आह्वान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here