पश्चिम बंगाल: हावड़ा हिंसा मामले में 60 गिरफ्तारी, पुलिस अधिकारियों के तबादले, मौलवी को नोटिस

0
329
पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल

कोलकाता: पैगंबर मोहम्मद के बारे में बयानबाजी के बाद शुक्रवार को देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले, मुर्शिदाबाद और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के सिलसिले में कम से कम 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिला पुलिस ने दंगाईयों की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों के तबादले

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने दंगा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। शुक्रवार से हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों में कड़क रुख वाले अधिकारियों को लाने के लिए पुलिस प्रमुखों को हटा दिया गया है। समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयपक्त प्रवीण त्रिपाठी हावड़ा के नए पुलिस आयुक्त बनाए गए हैं। इसके अलावा, कोलकाता पुलिस की DCP (दक्षिण पश्चिम) स्वाति भंगालिया को हावड़ा (ग्रामीण) का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित

हिंसक प्रदर्शन के बाद से अफवाहों को रोकने के लिए हावड़ा जिले में शुक्रवार से 13 जून तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद है। शनिवार को मुर्शिदाबाद जिले के कुछ हिस्सों में भी इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई। उलुबेरिया, दोमजुर और पांचला समेत कई इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी। इसके अलावा कुछ इलाकों में धारा 144 भी लागू की गई है। पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने एक मौलवी (फुरफुरा शरीफ के पीरजादा) को शनिवार को नोटिस जारी किया। इस मौलवी पर हिंसक प्रदर्शनों में बच्चों का इस्तेमाल करने का आरोप है।

क्या था मामला?

एक टीवी चैनल पर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी कर दी थी जिसके बाद से विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था लेकिन इसके बाद भी बवाल थमता हुआ नहीं दिख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here