Weather Update: ओडिशा में हीटवेव का येलो अलर्ट जारी, तो वहीं दिल्ली में गिरा पारा

0
906

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को ओडिशा में 16 अप्रैल तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग IMD ने कहा कि इस बीच अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। आईएमडी ने यह भी नोट किया कि 17 अप्रैल से बलांगीर, संबलपुर, टिटलागढ़, झारसुगुड़ा और सोनपुर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

जब अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाए और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाए, तब हीटवेव (Heatwave) का खतरा बढ़ने लगता है।

आईएमडी के वैज्ञानिक उमाशंकर दास के मुताबिक, ओडिशा में गर्म और आर्द्र मौसम के लिए ‘ येलो’ अलर्ट जारी किया गया है। दास ने कहा, “आने वाले दिनों में, पूरे ओडिशा में दिन का अधिकतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद है।”

दिल्ली (Weather Update)

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान मौजूदा 39 डिग्री सेल्सियस से गिरकर लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।

आईएमडी के अनुसार, “आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में चार से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बारिश होने की आशंका है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here