21 साल पुराना विवाद बातचीत के बाद सुलझा, यूपी-उत्‍तराखंड को मिलेगा हक…जानिए क्या था पूरा मामला

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान 30 मिनट दोनों के बीच बातचीत हुई

0
596
UP Uttarakhand Conflict
UP Uttarakhand Conflict | उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान 30 मिनट दोनों के बीच बातचीत हुई

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से मुलाकात की। इस दौरान 30 मिनट दोनों के बीच बातचीत हुई, जिसके बाद प्रदेश के अफसरों के साथ बैठक की गई। इस बैठक के बाद पुष्‍कर धामी ने कहा कि दोनों राज्‍यों के बीच 21 साल से चला रहा बंटवारा विवाद (UP Uttarakhand Conflict) हल हो गया है। आखिर ये विवाद क्या था और कब हुआ था आइए जानते है। 

हरिद्वार की इतनी जमीन यूपी के पास है

हरिद्वार में करीब 5.5 हजार हेक्टेयर जमीन पर भी अभी फैसला नहीं हुआ (UP Uttarakhand Conflict) है। सन् 2000 में यूपी और उत्तराखंड अलग हुआ था तब से ये मुद्दा चल रहा है। इसमें करीब 600 हेक्टेयर भूमि कुंभ की है। दोनों सरकार इस पक्ष में है कि कुंभ क्षेत्र की पूरी जमीन ले ली जाए। बाकी सारी भूमि उत्तराखंड के पास चली जाएगी। दरअसल, देनदारियों का भुगतान को दोनों राज्‍यों द्वारा 50-50 प्रतिशत साझेदारी के आधार पर किया जाएगा।

इसके अलावा हरिद्वार में अलकनंदा होटल 1 महीने के अंदर उत्‍तराखंड को हैंडओवर हो जाएगा। किच्‍छा बस स्‍टैंड की जमीन उत्‍तराखंड को दे दी जाएगी। उत्‍तर प्रदेश सरकार उत्‍तराखंड वन विभाग को 90 करोड़ रुपए देगी। इसके अलावा थौरा बैकुंठनानक सागर गंग नहर में वॉटर स्‍पोर्ट्स और साहसिक पर्यटन की भी मंजूरी मिल गई है। सीएम धामी ने दावा किया कि 21 साल से दोनों राज्‍यों के बीच जितने विवाद चल रहे थे। उसको निपटा दिया जाएगा।

कोर्ट में कई मामले अब भी रुके हुए है

बता दें सुबह 10 बजे ही यूपी-उत्तराखंड के बीच इस लंबित मामले को लेकर सीएम और अधिकारियों की एक मीटिंग हुई। इसके अलावा, दोनों राज्यों के बीच आवंटन का मसला भी सुलझा नहीं है। कुछ केस कोर्ट में लंबित हैं वहीं और कुछ को लेकर चर्चा चल रही है। अब इस मामलों में भी बातचीत कर हल निकाला जाएगा।

15 दिन में हल हो जाएगा परिसंपत्तियों का विवाद- धामी

दरअसल, इस बैठक के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि महाज 15 दिन में परिसंपत्तियों का विवाद हल हो जाएगा। यूपी सरकार उत्तराखंड कोर्ट में चल रहे मुकदमें वापस लेगी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिन का वक्त दें हम इस मामले को सही कर देंगे।

क्या है यूपी और उत्तराखंड के बीच विवाद 

नवंबर 2000 में उत्तराखंड के यूपी से अलग होने के बाद पड़ोसी राज्य यूपी का जमीन और नहर समेत ऐसी कई संपत्तियों पर स्वामित्व जारी था। जो हिमालयन राज्य में आते हैं। हालांकि 2017 में योगी (Yogi Adityanath) सरकार बनने के बाद इस मुद्दे पर कुछ सुधार हुआ है।  

Also Read: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले SP और BSP को बड़ा झटका, BJP में शामिल होंगे 10 MLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here