उत्तराखंड को हुए 21 साल, 2007 में बदला गया था नाम…जानें इतिहास

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि राज्य स्थापना दिवस पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा।

0
276
Uttarakhand Foundation Day 2021
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि राज्य स्थापना दिवस पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा।

आज उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस (Uttarakhand Foundation Day 2021) है। इस अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि राज्य स्थापना दिवस पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा। पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगह कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही सरकार ने उत्तराखंड गौरव नाम से विशिष्ट क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सम्मानित करने की योजना भी बनाई है। आने वाले 2025 तक जब उत्तराखंड 25 साल का हो जाएगा तो उत्तराखंड को देश का आदर्श राज्य बनाने की योजना भी तैयार की जा रही है।

2007 में उत्तरांचल का नाम बदलकर उत्तराखंड किया गया था

आपको बता दें उत्तराखंड का नाम संस्कृत बोलने के लिए लिया गया है। जिसका अर्थ है ‘उत्तरी शहर’ सरकार द्वारा उत्तराखंड (Uttarakhand Foundation Day 2021) क्रांति दल के लंबे संघर्ष के बाद किया गया था, जिसने पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान दिया गया था। 1 जनवरी, 2007 को इसका नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। इससे पहले इसका नाम उत्तरांचल था। ये राज्य संस्कृति, जातीयता और धर्म एक समान है और भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। साथ ही वादियों और खूबसूरत पहाड़ों के लिए खास माना जाता है। उत्तराखंड के सीमावर्ती राज्यों में तिब्बत, नेपाल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। 

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के लिए है खास

उत्तराखंड में ग्लेशियर, नदियां, घने जंगल और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ हैं। इसमें चार सबसे पवित्र हिंदू मंदिर भी हैं जिन्हें उत्तराखंड के चार धाम के रूप में भी जाना जाता है। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री। 

सीएम धामी ने दी शुभकामनाएं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। धामी ने सभी अमर शहीदों, आंदोलनकारियों और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को नमन करते हुए राज्य में आई आपदा में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

सीएम योगी ने दी उत्तराखंड वासियों को बधाई 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तराखंड दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी है। सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्राकृतिक सुष्मिता से पूरित और सनातन संस्कृति के अनेक प्रतीकों को संजोए देवभूमि उत्तराखंड राज्य के स्थापना दिवस की सभी उत्तराखंड वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। 

Also Read: Kedarnath Snowfall: भारी बर्फ़बारी से खूबसूरत हुआ केदारनाथ का नज़ारा, श्रद्धालुओंं ने लिया आनंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here