Uttarakhand में घुसे बड़ी तादाद में चीनी सैनिक, पुल को किया क्षतिग्रस्त

India-China Border News. उत्तराखंड (Uttarakahnd) के चमोली डिस्ट्रिक्ट (Chamoli District) में चीनी सीमा में बाड़ाहोती इलाके में करीब 100 सैनिक देखे गए है।

0
717
India-china Border News
Uttarakhand में घुसे बड़ी तादाद में चीनी सैनिक, पुल को किया क्षतिग्रस्त

India-China Border News. उत्तराखंड (Uttarakahnd) के चमोली डिस्ट्रिक्ट (Chamoli District) में चीनी सीमा में बाड़ाहोती इलाके में करीब 100 सैनिक देखे गए है। जानकारी के अनुसार PLA (People Libration Army) सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल हुए और कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचाने के बाद अपने इलाकों में लौट गए। इसमें एक पुल भी शामिल था जोकि चीनी सैनिकों के निशाने पर आया। चीन के सैनिकों की गतिविधियों की जानकारी लगते ही अधिकारी हरकत में आ गए। पड़ोसी देश की गतिविधियों को देखते हुए सीमा क्षेत्र के खुफिया तंत्र भी सक्रियता में आ गये है।

पहले भी चीनी सैनिकों ने की थी घुसपेट करने की कोशिश ?

बता दें की पहले कुछ सालों में बाड़ाहोती इलाका फ्लैशपोइन्ट में शुमार नहीं था लेकिन यहाँ छोटी मोती घटनाओं को ज़रूर देखा गया है और रिपोर्ट किया गया है। पहले 1962 में बाड़ाहोती इलाके में युद्ध से पहले चीन ने लड़ाई को अंजाम दिया था। 1954 में पहली बार इस इलाके में चीनी सैनिकों को उपकरणों के साथ देखा गया था। और साथ ही 30 अगस्त को भी करीब 100 सैनिक सीमा के अंदर दिखाई दिए थे लेकिन भारतीय सैनिकों के सेना पहुंचते ही दर से चीनी सैनिक बॉर्डर पार करके अपने इलाकों में चले गए थे।

Indian Army ने किया था कड़ा विरोध ?

उत्तराखंड के बाड़ाहोती इलाके में भारतीय सीमा रेखा में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों के घुस आने की खबरें सामने आयी है जिसमे साल 2018 के अगस्त महीने में तीन बार चीनी सैनिकों को आईटीबीपी की चौकी के पास देखा दया था और भारतीय सेना ने इसका कड़ा विरोध भी किया था।

India Border में तीन घंटों तक चीनियों ने बिताया समय

चीनी सैनिक करीब 3 घंटों तक भारतीय सीमा में रहे और अपनी गतिविधि को अंजाम देते रहे। इधर स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सूचना ITBP के जवानों को दी गई। इसके बाद सेना तक यह जानकारी पहुंची, सेना की एक टुकड़ी जब वहां पहुंची तो चीनी सैनिक वहां से जा चुके थे। इस घटना के चलते छानबीन अभी भी जारी है।

Also Read: West Bengal: TMC ने किया BJP सांसद दिलीप घोष पर हमला, लगाए ये आरोप

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here