सभी दुकानदारों को देना होगा यूजर चार्ज, देखें लिस्ट

शहरों में नाई की दुकान हो या फिर खोंमचे वाले की, आपको कूड़ा उठाने को लेकर यूजर चार्ज देना होगा।

0
581
Uttar Pradesh News in Hindi
शहरों में नाई की दुकान हो या फिर खोंमचे वाले की, आपको कूड़ा उठाने को लेकर यूजर चार्ज देना होगा।

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की सरकार ने यूजर चार्ज (Uttar Pradesh News in Hindi) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। शहरों में नाई की दुकान हो या फिर खोंमचे वाले की, आपको कूड़ा उठाने को लेकर यूजर चार्ज देना होगा। इसके अलावा हर साल एक अप्रैल से यूजर चार्ज में पांच फीसदी की बढ़ोतरी (Uttar Pradesh News in Hindi) भी की जाएगी।

UP में आज से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू, इन लोगों को लगेगा टीका

बड़े और छोटे शहरों में वसूली-

राज्यों में स्वच्छता रखने के लिए कूड़ा उठाने के एवज में यूजर चार्ज (User charge) लिया जाएगा। आवासीय और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के साथ छोटे-मोटे दुकानदारों, सरकारी, गैर सरकारी गेस्ट हाउस के साथ हर उस संस्थान और प्रतिष्ठान को दायरे में लाकर यूजर चार्ज लिया जाएगा। जहां से कूड़ा निकलता है। अभी तक कुछ नगर निगमों में ही इसकी वसूली की जा रही है। लेकिन अब यूजर चार्ज की वसूली वर्ग फीट के आधार पर की जाएगी।

दिल्ली में आज से खुले स्कूल, सिसोदिया ने छात्रों से की बातचीत

बता दें 500 से 2000 रुपये (User charge) वर्ग फिट वाले घरों के लिए चार स्लैब बनाए गए है। इसमें 50, 75, 80 और ज्यादातर 100 रुपये तक प्रतिमाह यूजर चार्ज लिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसी तरह फेरीवालों, ठेला, खोमचे और फुटपाथ के अलावा सचल खाद्यान्न वैन चलाने वालों से भी हर महीने में कूड़ा उठाने के लिए यूजर चार्ज की वसूली की जाएगी। इसका दर 35 रुपये से लेकर 200 रुपये तक रखा गया है। हर शहर के लिए अलग-अलग दर तय की जा रही है।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here