उत्तर प्रदेश में पहली बार पेपरलेस बजट हुआ पेश

ये इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। पहली बार होगा जब डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया जा रहा है। ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस है। 

0
1071
UP Budget 2021
ये इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। पहली बार होगा जब डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया जा रहा है। ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस है। 

Uttar Pradesh: योगी सरकार आज उत्तर प्रदेश का पांचवा बजट पेश (UP Budget 2021) कर रही है। ये इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। इतना ही नहीं ये पहली बार होगा जब डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया जा रहा है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए जाने वाला ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस (UP Budget 2021) है। 

कैसा होगा योगी सरकार का अंतिम बजट?

इस बार के बजट (UP Budget 2021) में तलाकशुदा महिलाओं को 6,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। इसे देखते हुए युवाओं, किसानों और महिलाओं पर ध्यान दिया गया हैं। इसका आकार 5.25 लाख करोड़ से 5.75 लाख करोड़ रुपये के बीच है। बजट 5,12860 करोड़ रुपये का लाया गया था। 

नि:शुल्क यूनिफॉम 

1 से 8 तक के बच्चों के लिए हर साल नि:शुल्क स्कूल यूनिफॉम दी जाएगी। इसके लिए 40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा रही है। साल 2021-2022 में 300 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

पीएम आवास योजना के तहत किसको मिलेगा फायदा 

पीएम आवास योजना के तहत 2021-22 में 6 लाख आवास बनाए जाएंगे। इसके लिए 7000 करोड़ रुपये का प्रावधान दिया गया है। सीएम आवास योजना के तहत ग्रामीणों को फायदा मिलेगा। ग्रमीणों को 50,740 को निशुल्क आवास का लाभ मिलेगा।  

प्रदेश में विकास 

राज्य के 10 शहरों को स्मार्ट बनाने की योजना हैं। इसके तहत लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, सहारनपुर, बरेली, झांसी, मुरादाबाद, अलीगढ़, वारणसी चुने गए है। इसके लिए 2000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। 

स्वस्छ भारत मिशन

स्वस्छ भारत मिशन के तहत साल 2021-22 में 12 लाख 13 हजार शौचालय और 98 हजार सामुदायिक शौचालयों का निर्माण होगा। इसके लिए 2031 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है। नगरीय सीवरेज और जल निकासी की व्यवस्था के लिए 175 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। 

पर्यटकों के लिए क्या है खास

वाराणसी में पर्यटन के लिए 100 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है। चित्रकूट में 20 करोड़ का ऐलान किया है। अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास और सौन्दर्यीकरण के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का फैसला लिया गया हैं।

UP को इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात 

जेवर एयरपोर्ट 2 होने की जगह अब 6 करने का फैसला लिया गया है। इस योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये जुटाए जा रहे है। कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया जाएगा। राज्य में जल्द से जल्द 4 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की घोषणा की गई है। लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौतमबुद्धनगर में बनाए जाएंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास पूरा हो गया है। तो वहीं, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट का काम मार्च, 2021 तक पूरा होगा।

मेट्रो की सौगात 

आगरा मेट्रो के लिए 471 करोड़ का बजट पेश किया गया है। कानपुर मेट्रो के लिए 597 करोड़ का बजट है। 31 जुलाई से कानपुर मेट्रो का ट्रायल शुरु हो जाएगा। 

आयुष्मान भारत 

कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 1300 करोड़ रुपये का ऐलान किया है। बता दें राज्य के पीपीपी मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। 9 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण होना है जिसमें 2021-22 से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की जाएगी। प्रदेश में 13 जनपदों में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के लिए 1950 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी। अमेठी और बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज के लिए 175 करोड़ की व्यवस्था का ऐलान किया है। 

अयोध्या के लिए क्या है खास

अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ का बजट दिया गया है। इस दौरान सदन में जय श्री राम के नारे लगाए गए। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा रही है। 

श्रमिकों के लिए बीमा

कोरोना काल को देखते हुए प्रदेश में श्रमिकों के लिए दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा का ऐलान किया गया है। योजना के तहत श्रमिकों के इलाज के लिए 5 लाख रुपये का बीमा कवर देने की तैयारी है। इससे 1.50 करोड़ श्रमिक लाभान्वित होंगे।

युवाओं को लैपटॉप और स्कॉलरशिप

योगी सरकार ने विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग का ऐलान किया है। 5 करोड़ 12 लाख छात्रों को डेबिट कार्ड दिए जाएंगे। रजिस्टर्ड मजदूरों के बच्चों की शिक्षा पर भी खास जोर दिया जाएगा। 

महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना के मामले… CM ने लिया ये बड़ा फैसला

इकॉनमी को दी रफ्तार

कोरोना की वजह से इस तरह की योजनाओं पर फोकस नहीं किया जा रहा था। लेकिन अब बजट में अर्थव्यवस्था मजबूत करने की बात कही है। बजट में जीएसटी और वैट से होने वाले राजस्व वसूली के लक्ष्य को भी बढ़ाया गया है। 

किसानों को सस्ता लोन

किसानों को सस्ता लोन देने के लिए 400 करोड़ की योजना बनाई गई है। यानी यूपी में किसानों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। योगी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी हैं। किसानों को मुफ्त पानी के लिए 600 करोड़ का ऐलान किया गया हैं। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here