यूपी विधानसभा चुनाव 2022 लड़ने से 257 प्रत्याशी हुए बाहर, आयोग ने किया अयोग्य घोषित, क्या है पूरा मामला

0
374
UP Assembly Election 2022
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 लड़ने से 257 प्रत्याशी हुए बाहर, आयोग ने किया अयोग्य घोषित, क्या है पूरा मामला

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

UP Assembly Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए सभी राजनीतिक दल तैयार है। बता दें की अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में राज्य के कुल 257 लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। बताया जा रहा है की पिछले साला होने वाले चुनाव में इनकी बड़ी लापरवाही के चलते इन सभी को चुनावलड़ने के अयोग्य करार दिया है। पुछले साल लोकसभा और विधानसभा चुनाव में परिणाम आने के एक महीने बाद सही ढंग से चुनावी खर्च का ब्यौरा बताने में लापरवाही देखने को मिली है और आयोग को भी नहीं दिया। सवाल ये उठ रहा है की आखिर वो चुनावी पैसा गया कहा ?

बता दें की राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इन 257 लोगों में से 34 लोग 2019 का लोकसभा का चुनाव लड़े थे,बाकी 213 लोग 2017 में विधान सभा चुनाव के प्रत्याशी थे।

निर्दलीय उम्मीदवार की सूचि 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, अयोग्य घोषित किए 257 उम्मीदवारों में से 34 लोगों ने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था। बाकी 213 लोगों ने 2017 में विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा था। चुनाव लड़ने के बाद आयोग के खर्च का ब्यौरा देने होता है, लेकिन इन लोगों आयोग को किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी थी। इसमें सबसे ज्यादा संख्या निर्दलीय प्रत्याशियों की है। जबकि कुछ प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवार है।

विपक्षी पार्टियों से थे इतने सदस्य

बता दें की इसके बाद छह उम्मीदवार पीस पार्टी के, पांच एनसीपी के, चार-चार उम्मीदवार सीपीआई और बसपा के थे। जबकि एआईएमआईएम के दो व निषाद पार्टी के दो उम्मीदवार थे। कांग्रेस पार्टी के भी एक उम्मीदवार को चुनाव खर्च का विवरण न जमा किये जाने पर आयोग्य घोषित किया गया है। इन सभी को एक साल के लिए चुनाव लड़ने से रोका गया है यह अवधि अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले विधान सभा चुनाव के बाद ही खत्म होगी। ्र्रसीपीआईएमएल के भी दो उम्मीदार थे।

इस बार खर्च पर पुख्ता निगरानी

बता दें की इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में चुनाव खर्च को रोज़ मॉनीटरो किया जाएगा। साथ ही पूरी सक्रियता के साथ आयकर विभाग के अधिकारियों के विशेष जांच दल भी सक्रिय किये जाने की व्यवस्था की है। इस बार के चुनाव प्रचार पर भी पूरी निगरानी राखी जाएगी और वोटर्स को शराब और नोटों का लोभ देने वालों पर भी सक्रियता से ध्यान दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here