Navratri 2021: CM Yogi ने प्रदेशवासियों की मंगलकामना के लिए की महानिशा पूजा, आज करेंगे कन्या पूजन

0
114
CM Yogi Adityanath
Navratri 2021: CM Yogi ने प्रदेशवासियों की मंगलकामना के लिए की महानिशा पूजा, आज करेंगे कन्या पूजन

Navratri 2021: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेशवासिओं की मोनकामना के लिए गोरखपुर मंदिर स्थित शक्तिपीठ में विधि विधान से नवरात्र के अष्टमी पूजन (Ashtami Pooja) किया। सीएम योगी कालीबाड़ी के सुंदरीकरण परियोजना का लोकार्पण करने के बाद बुधवार की शाम छह बजे से अनुष्ठान में शामिल हुए।

विधि विधान से CM Yogi ने किया पूजन

बता दें की मुख्यमंत्री ने गौरी-गणेश, वरुण, यंत्र, शस्त्र, भगवान राम-लक्ष्मण-सीता, अर्धनारीश्वर, द्वादश ज्योतिर्लिंग और नवग्रह की भी पूजा की। दुर्गा सप्तशती के पाठ के बाद महानिशा पूजन का अनुष्ठान सम्पन्न हुआ। मुख्यमंत्री ने साथ ही नारियल, गन्ना, केला, जायफल आदि की सात्विक बलि दी। उसके बाद वेदी पर ब्रह्मा, विष्णु, रुद्र और अग्नि देवता का आह्वान कर हवन किया। आरती और क्षमा याचना के बाद प्रसाद वितरण के साथ बुधवार का नवरात्र अनुष्ठान सम्पन्न हुआ।

आज कन्या पूजन करेंगे CM

बता दें की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार यानी आज की सुबह शक्तिपीठ में मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना किए। इसके बाद उनके आवास में कन्या पूजन का कार्यक्रम होगा। कन्या पूजन का आयोजन दोपहर 12 बजे किया जाएगा। मुख्यमंत्री की ओर से नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव को इस पूजन के लिए आमंत्रण भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री मां के नौ स्वरूप के प्रतीक रूप में नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव का पांव-पखार कर उन्हें चुनरी ओढ़ाएंगे ओर अपने हाथ से भोजन कराएंगे।

Also Read: Navratri 2021: 5.16 करोड़ के नोटों और सोने-चांदी से सजाया माँ दुर्गा का मंदिर, भक्त हुए आकर्षित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here