Medical College: सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेंगी MBBS की 1300 सीटें, पढ़ें पूरी खबर

0
287

Medical College: प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स की 1,300 सीटें बढ़ेंगी। नए शैक्षिक सत्र 2023-24 से 13 नए मेडिकल कॉलेजों का संचालन शुरू होगा और इसमें प्रत्येक कॉलेज में 100-100 सीटें हैं। अभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 3,828 सीटें हैं और यह बढ़ोतरी होने के बाद आगे सीटों की कुल संख्या 5,128 हो जाएगी।

13 नए मेडिकल कॉलेजों में भर्ती

प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने बताया कि 13 नए मेडिकल कॉलेजों का संचालन जल्द शुरू होगा और इसमें प्राचार्यों की भर्ती भी की जा चुकी है। फेज थ्री में जिन जिलों के जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज बनाया गया है, उनमें बिजनौर, कुशीनगर, सुलतानपुर, गोण्डा, ललितपुर, लखीमपुर खीरी, चंदौली, बुलंदशहर, सोनभद्र, पीलीभीत, औरैया, कानपुर देहात व कौशांबी शामिल हैं।

सीटों में बढ़ोतरी होने से विद्यार्थियों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए और बेहतर अवसर मिलेंगे। वहीं नए मेडिकल कॉलेज शुरू होने से इन जिलों में लोगों को अपने जिले में ही अच्छे इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्हें उपचार के लिए दूसरे बड़े शहरों की ओर दौड़ नहीं लगानी होगी। अभी प्रदेश में 35 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और इन नए मेडिकल कॉलेजों का संचालन शुरू होने के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 48 होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here