यूपी कैबिनेट ने 33 प्रस्तावों को दी मंजूरी, खोले जाएंगे 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ में योगी कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में महिलाओं और बच्चों के प्रति बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए एक अहम फैसला लिया गया है। दरअसल, अब रेप जैसे जघन्य अपराधों से जुड़े हुए मामलों के जल्द निपटारे के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाएंगे। इस फैसले सहित योगी कैबिनेट में कुल 33 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

0
1403

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ में योगी कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में महिलाओं और बच्चों के प्रति बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए एक अहम फैसला लिया गया है। दरअसल, अब रेप जैसे जघन्य अपराधों से जुड़े हुए मामलों के जल्द निपटारे के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाएंगे। इस फैसले सहित योगी कैबिनेट में कुल 33 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने जानकारी देते हुए कहा कि 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट में से महिलाओं के लिए 144 कोर्ट और बच्चों के लिए 74 कोर्ट खोले जाएंगे। ये कोर्ट रेप और पॉक्सो एक्ट से जुड़े हुए मामलों का जल्द निस्तारण करेंगे।

ये भी पढ़ेंउन्नाव गैंगरेप पीड़िता की बहन ने CM आवास के सामने आत्मदाह करने की चेतावनी, ये है मांग

इस फैसले के अलावा कैबिनेट ने जिन प्रस्तावों पर मुहर लगाई है, उनमें पूर्वांचल एक्सप्रेस को मंजूरी दी गई है। ये एक्सप्रेसवे बलिया तक जाएगा। वहीं, गोरखपुर, फिरोजबाद और अयोध्या की सीमा विस्तार को भी मंजूरी दे दी गई है। इस प्रस्ताव के तहत गोरखपुर में 31 तो अयोध्या में 42 गांवों को शामिल किया जाएगा।

वहीं, पर्यावरण विभाग के लिए भी पेड़ों को लेकर नई गाइडलाइन तैयार की गई है। इन नई गाइडलाइन्स के तहत अगर आप 10 पेड़ लगाते हैं तो सिर्फ एक ही पेड़ काट पाएंगे और अगर आपके पास पेड़ लगाने की जगह नहीं है तो आप वन विभाग को ऑनलाइन पैसा जमा करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here