जनता पर महंगाई की दो-तरफा मार, क्या cylinder के साथ Subsidy में भी नहीं मिलता फायदा ?

पिछले कुछ सालों में LPG गैस सिलेंडर की कीमत तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने गेस सिलेंडर की कीमत कम करने की बात की थी।

0
129
LPG Cylinder Price
पिछले कुछ सालों में LPG गैस सिलेंडर की कीमत तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने गेस सिलेंडर की कीमत कम करने की बात की थी।

Gorakhpur: पिछले कुछ सालों में (LPG Cylinder Price) गैस सिलेंडर की कीमत तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने गेस सिलेंडर की कीमत कम करने की बात की थी। लेकिन ऐसा कहीं भी नजर नहीं आ रहा! सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक बराबर हो चुकी है जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में अधिकांश उपभोक्ता गैस सिलेंडर से नहीं लकड़ी से चूल्हे पर भोजन बना रहे।

कितनी सब्सिडी घट रही है

सब्सिडी तेजी से घटती जा रही है। जहां पिछले साल तक प्रति सिलेंडर सब्सिडी (LPG Cylinder Price) के रुप में 110 रुपए तक मिल जाते थे। अब ये रकम दिसंबर 2020 तक 35.50 रुपए रह गई, तो वही इस साल मई में घट कर 17.88 रुपए तक रह गई, लेकिन अब ये राशि भी महीनों से गैस कनेक्शन धारकों के खाते में नहीं आई है।

उपभोक्ता का कहना है कि जहा गैस सिलेंडर की कीमत इसवक्त 970 रुपये हो गई है। दो साल पहले रसोई गैस सिलेंडर रीफिल करवाने पर करीब 397 रुपये सब्सिडी मिलती थी, लेकिन अब सब्सिडी नहीं मिल रही है। अभी सब्सिडी और नॉन-सब्सिडी दोनों तरह के सिलेंडर की कीमत एक ही हो चुकी है। ऐसे में पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि 2020 मई से सब्सिडी वाले और बिना-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में कोई अंतर नहीं है इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी नहीं दी जा रही है।

मौजूदा वक्त में कहा जाए तो सब्सिडी और नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत बराबर हो चुकी है। जिसे लोगो को सब्सिडी नही मिल रही है।अब एक तरफ जहा एलपीजी की कीमत में 1 जनवरी से छः बार मे  कुल 190 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गयी है तो वही उज्ज्वला योजना का भी बुरा हाल है जिससे ग्रामिड क्षेत्रो में अधिकांश उपभोक्ता गैस सिलेंडर से नहीं लकड़ी से चूल्हे पर भोजन बना रहे।

महिलाओं की बात करें तो महंगाई की दो-तरफा मार है। जहा एक तरफ सिलेंडर को महंगा हो गया तो वही अब सब्सिडी भी नही मिल रही है। जिससे गांव में गरीब तके के लोग चूल्हे पर भोजन बनाने को मजबूर है।

Also Read: Uttar Pradesh: कोरोना मॉडल पूरी दुनिया में छाया, ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने की तारीफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here