UP News: नींबू के बागों में बढ़ी चोरी की घटनाएं, लाठी-डंडे और कुल्हाड़ी लेकर पहरेदारी करने पर मजबूर किसान

0
342
नींबू

UP News:  नींबू की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही हैं. पहले एक जमाना था की जब हम अपने घर वालों के साथ बाहर सब्जी लेने जाते थे तो मिर्च और प्याज़ के साथ एक दो नींबू हम एसे ही मुफ्त़ में रख लेते थे और दुकानदार भी खुशी-खुशी नींबू दे देता था । क्या आपने सोचा था की कभी नींबू के दाम आपको प्याज़ से ज्यादा आंसू देंगे ।

इस महंगाई का आलम यह हो गया हैं की अब लोग नींबू चोर बनते जा रहें हैं। बता दें की नींबू की महंगाई से कानपुर में किसानों की नींद की तो मानों जैसे शामत आ गई है. क्योंकि नींबू के महंगा होने से नींबू के बागों में चोरी की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। अब नौबत ऐसी है कि किसानों को मजबूरन लाठी-कुल्हाड़ी लेकर दिन-रात नींबुओं की रखवाली करनी पड़ रही है.

नींबू

हालांकि, नींबू चोरी की अभी तक कोई एफआईआर तो कानपुर में दर्ज नहीं हुई है. लेकिन जब नींबू के एक बाग की हकीकत जानने के लिए दौरा किया तो किसानों को वहां लाठी-डडें और कुल्हाड़ी के साथ पहरेदारी करते पाया. ये किसान उन नींबुओं की रखवाली में लगे हैं, जिनकी महंगाई ने देश में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

आलम यह है कि किसानों की ओर से पहरेदारी रात-दिन चौबीस घंटे हो रही है. तब जाकर वो बागों में नींबू चोरी होने से बच पा रहे हैं.  कानपुर में नीबू के बागों से वैसे तो नींबुओं की तुड़ाई पहले ही हो चुकी है. पेड़ों पर थोड़े बहुत जो नीबू बचे हैं. उनको भी आसपास के चोर चुरा ले जाते हैं. यही कारण है ये किसान लाठीडंडा और कुल्हाड़ी लेकर चारों तरफ से नींबू  के बगीचे में पहरेदारी कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here