PM Modi करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन, जानिए पूरा कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर के दौरे पर रहने वाले है। इस दौरान पीएम अंतररराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

0
411
PM Narendra Modi
पीएम नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर के दौरे पर रहने वाले है। इस दौरान पीएम अंतररराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कुशीनगर के दौरे पर रहने वाले है। इस दौरान पीएम अंतररराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। वे करीब 10 एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले है। इसके बाद 11:30 बजे महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। और दोपहर 1:15 बजे प्रधानमंत्री कुशीनगर में अलग-अलग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। बता दें कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस हफ्ते चालू हो जाएगा। सबसे पहली उड़ान 125 बौद्ध भिक्षुओं के साथ श्रीलंका के कोलंबो से इस हवाई अड्डे पर उतरेगी। इस हवाई अड्डे से दुनिया भर के बौद्धों को यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

कब आया था चर्चा में हवाई अड्डा

दरअसल, 2008 में जब मायावती (Mayawati) यूपी की सीएम थी तब एयरपोर्ट (PM Narendra Modi) बनवाने की घोषणा की गई है। इसके लिए प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा गया था। मंजूरी भी मिल गई, लेकिन निर्माण शुरू नहीं हुआ। इसके बाद साल 2012 में राज्य की सत्ता संभालते ही सपा सरकार ने मैत्रेय प्रोजेक्ट की घोषणा की। एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई। मैत्रेय प्रोजेक्ट के विरोध को देखते हुए एयरपोर्ट के लिए जमीन नहीं मिल रही थी। लेकिन किसी तरह ये काम पूरा किया गया। 

कब से किया जा रहा है उद्घाटन का इंतजार

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को अपने उद्घाटन के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ा। एयरपोर्ट का 3200 मीटर लंबा रनवे सबसे पहले बनकर तैयार हुआ। इसके बाद पुराने टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन शुरू हुआ। कोरोना की वजह से रोक दिया गया। एयरपोर्ट को सीधे कुशीनगर तक फोरलेन से जोड़ने के लिए 21 करोड़ की लागत से नई सड़क का भी निर्माण किया। पिछले साल ही इसका उद्घाटन श्रीलंका के राष्ट्रपति की मौजूदगी में कराने की योजना बनाई गई थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों रोक लगा दी गई थी। 

Also Read: यूपी चुनाव से पहले प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, महिलाओं से किया ये वादा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here